SHIVPURI NEWS - गैस एजेंसी से परेशान पब्लिक, ब्लैक मार्केटिंग को दे रही बढावा-सडक पर भीड

Bhopal Samachar

नरेन्द्र जैन @ खनियाधाना। शिवपुरी जिले की खनियाधाना कस्बे की एक मात्र गैस एजेंसी की कार्यप्रणाली के कारण इस क्षेत्र की जनता को परेशान है। ऑनलाइन बुकिंग के बाद भी उपभोक्ताओं को सिलेंडर नहीं मिल रहा है। गैस उपभोक्ताओं को घर पर सिलेंडर पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी है,लेकिन खनियाधाना की वैष्णो गैस एजेंसी पर गैस सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होने के कारण एजेंसी बाहर भीड़ लगी रहती है,बताया जा रहा है कि प्रत्येक उपभोक्ता ऑनलाइन रिफिल बुक नहीं करता और एजेंसी पर नंबर फिजीकली नंबर बुक करता है इस कारण उसे सिलेंडर नहीं दिया जाता है और ब्लैक में उसे सिलेंडर मजदूरी में खरीदना पड रहा है।

जैसा कि विदित है कि खनियाधाना शिवपुरी जिले की सबसे बड़ी जनपद पंचायत है जिसके अंदर में 101 ग्राम पंचायत आती हैं और 500 सौ से अधिक गांव आते है सबसे बड़ी बात है सर्वाधिक संख्या होने के बावजूद भी मात्र एक गैस एजेंसी मां वैष्णो एजेंसी  है। संचालक की मनमानी का शिकार 101 ग्राम पंचायत के 500 गांव के उपभोक्ताओं को उठाना उठाना पड़ता है। साथी किसानों को अपने खेतों में बुवाई करना आदि काम और उपभोक्ताओं को अपने जरूरी काम छोड़कर अल सुबह से ही गैस एजेंसी पर लम्बी लम्बी लाइनों में लगना पड़ रहा है।

गौरतलब बात ये है कि एक दिन में महब 90 सिलेंडर ही बांटे जाते है और कई उपभोक्ता ऐसे भी रह जाते है जो सुबह से लम्बी लम्बी लाइन में लगने के बाद भी बगैर सिलेंडर लिए वापस लौट जाते है। स्थिति इतनी खराब है कि बस स्टैंड से तहसील जाने वाला मार्ग पूर्ण रूप से बंद हो जाता है।

रसोई गैस सिलेंडर की शासकीय कीमत 882 रुपए है पर एजेंसी संचालक द्वारा 885 रुपये लिए जाते हैं आप खुद सोच सकते हैं की एक रसोई गैस सिलेंडर पर 3 रुपये बचाये जा रहे है तो तो हजारों सिलेंडरों पर लाखों रुपए का मुनाफा कमाया जा रहा है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राहियों को निशुल्क गैस सिलेंडर वितरण करने के आदेश केंद्र सरकार ने दिए थे पर एजेंसी संचालक द्वारा इन हितग्राहियों से भी 1000 से 1500 रुपये वसूले हैं।