SHIVPURI NEWS - भारत की दूसरी जनमन आवास कॉलोनी शिवपुरी जिले में बनी डुप्लेक्स की तर्ज पर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। देश के मुखिया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जब 15 जनवरी को शिवपुरी की विद्या और ललिता आदिवासी से चर्चा की और चर्चा में दोनों महिला आदिवासियों ने पीएम जनमन आवासो को कॉलोनी तर्ज पर विकसित करने की बात कही।

इसी के मद्देनजर शिवपुरी जिले में हातोद और डबिया पंचायत ने कॉलोनी पूर्ण कर ली है एवं कोटा, चंदनपुरा, कांकर, बूड़दा,भैंसरावन पंचायत में कॉलोनी निर्माणाधीन है, इसके अतिरिक्त कम से कम 20 पंचायतो में कॉलोनी विकसित करने की रूपरेखा बनाई जा रही है ये कॉलोनी जिले की अन्य पंचायतो के लिए ही नहीं अपितु पूरे देश के लिए एक रॉलमॉडल साबित हुयी है।

यह सब संभव हुआ है कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी की अतिपिछड़े वर्ग के जनजातियों के प्रति संवेदना, उनके उत्थान की दिशा में जी तोड़ मेहनत के कारण। सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मारावी की हर दो दिन में एक बार कॉलोनी वाली पंचायतो की विजिट, गुणवत्ता में सुधार के लिए एक एक हितग्राही से व्यक्तिगत चर्चा एवं मोटिवेशन, मटेरियल सस्ते दामों में उपलब्धता से लेकर बैंक, कारीगर आदि समस्याओं का त्वरित निराकरण ने कॉलोनी का निर्माण आसान कर दिया।

प्रशासनिक पहल एवं उपयुक्त कदम

सर्वप्रथम कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत शिवपुरी ने वनविभाग की आपत्ति के बाद खुद की देखरेख में राजस्व एवं वन विभाग की संयुक्त टीम भेजकर कॉलोनी के लिए जमीन उपलब्ध कराई। तत्पश्चात सहरिया आदिवासियों को चौपाल में बुलाकर कॉलोनी बनाने के प्रति मोटिवेट किया, रेत, गिट्टी सीमेंट, ईंट के अनावश्यक बढ़ रहे दामों को नियंत्रित किया।

सभी सहरिया हितग्राहियो को एकसाथ मिलकर बड़ी मात्रा में सामग्री लाने की सलाह दी, डिस्ट्रिक्ट लेवल बैंकर्स कमेटी की बार बार बैठक कर राशि आहरण की प्रक्रिया आसान कराई। कारीगर और मजदूरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही मेसन ट्रेनिंग करवाकर उन्हें प्रशिक्षित कारीगर बनवाया, सेंट्रिंग लोन स्वीकृत करवाकर कई युवाओ को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाए, तब जाकर सहरिया हितग्राहियो ने मेहनत कर अपना स्वयं का पक्का आवास कॉलोनी के रूप में विकसित किया ।

जियोटैग एवं राशि प्रदाय प्रक्रिया

समय पर हर स्तर के जिओटेग ग्राम रोजगार सहायक करे इसके लिए जनपद स्तर पर बार बार समीक्षा, मोटिवेशनल वर्कशॉप आयोजित की गयी, ग्राम स्तर पर जीओटिगगिंग एवं अन्य समस्याओ के लिए हर ग्राम के लिए जनपद स्तरीय नोडल अधिकारी कर्मचारी की नियुक्ति की गयी, जनपद से प्रतिदिन राशि हेतु एफटीओ जारी किये गए जिस से समय पर अतिपिछड़े सहरियाओं को राशि मिल सकी।

डबिया गाँव के युवा आये आगे

कहावत है जब भी कोई अच्छा काम करते है भगवान किसी न किसी को मदद के लिए भेज ही देता है इन्ही पंक्तियों को साकार किया डाबिया गाँव के युवाओ ने। इस कॉलोनी के निर्माण के पूर्व से लेकर पूर्ण होने तक डबिया गाँव के युवा - रवि जाटव, विनोद जाटव, भानु परमार, सोवरन पाल, सोनू चौहान की महत्वपूर्ण भूमिका रही। ये युवा पूर्व में डबिया गाँव में वृक्षारोपण, वैक्सीनेशन जैसे वृहद अभियानों में अपनी महती भूमिका अदा करते रहे हैं। जन सहयोग से इन्होने नाला निर्माण कर पूरे डबिया में लोगो को आपस में चर्चा करने के लिए मजबूर कर दिया है।

महत्वपूर्ण भूमिका
डबिया गांव की सरपंच राजो आसाराम जाटव ,सचिव राम लखन गुर्जर, ग्राम रोजगार सहायक जितेन्द्र चौबे, उपयंत्री नीरज खरे, नोडल पंचायत इंस्पेक्टर दौलत जाटव की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

आपको यह भी बता दें कि देश की पहली पीएम जन मन आवासीय कॉलोनी भी शिवपुरी जनपद ने हातोद ग्राम पंचायत ने पूर्ण की थी जो पूरे देश में चर्चा का विषय बनने के साथ ही देश के अन्य राज्यों के लिए आइना बन गई कि किस तरह विकास की मुख्यधारा से अंतिम छोर पर बैठे सहरिया आदिवासियों के इतने गुणवत्ता पूर्वक एवं सुन्दर आवास बनाये जाना संभव है।

अब हातोद के पश्चात शिवपुरी ब्लॉक की ही डाबिया पंचायत में देश की दूसरी पीएम जनमन आवास कॉलोनी सहरिया हितग्राहियो ने तैयार की है। इस कॉलोनी में कुल 28 सहरिया हितग्राहियों के आवास है इस कॉलोनी में आवास के अतिरिक्त सीसीरोड, बिजली, हर घर नल से जल, चौपाल, आंगनवाड़ी, सामुदायिक भवन आदि की सुविधा कॉलोनी में ही मिलेगी।

कॉलोनी में गुणवत्ता एवं शहरों जैसी सुविधाएँ (डुप्लेक्स जैसे घर) देखकर अन्य पंचायतो के सहरिया हितग्राहियो में कॉलोनी के प्रति रुझान वाकई देखने योग्य है।
ये सहरिया आदिवासी कच्ची सी छोटी झोपड़ी में रह रहे थे जहाँ बरसात का पानी अंदर आ जाने से किसी का अनाज गीला हो जाता था तो किसी के बच्चे पढ़ नहीं पाते थे इन्होने कभी नहीं सोचा था कि हमारे भी पक्के आवास होंगे वो भी इतने गुणवत्ता पूर्ण और सुन्दर पक्के घर। सहरिया आदिवासियों ने इस कॉलोनी का नाम रामबिहार सहरिया कॉलोनी रखा है ।

इनका कहना है
धनवंती आदिवासी उम्र 67वर्ष का कहना है कि मैंने जीवन में भी नहीं सोचा था कि मेरा खुद का कभी पक्का मकान होगा लेकिन मोदी जी के कारण एक नहीं 6 आवास का लाभ मेरे परिवारजनों को मिला है।
 
कलेक्टर रविंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि शिवपुरी जनपद में बन रही आवास कॉलोनी देखने लायक है, अब इन कॉलोनी वाली पंचायतों में केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत आदिवासियों को अभियान स्तर पर देने का काम चल रहा है।
 
जिला पंचायत सीईओ उमराव सिंह मरावी का कहना है कि डबिया पंचायत में सहरिया आदिवासी कॉलोनी पूर्ण होने पर बेहद खुश है। पीएम जनमन आवास योजना में शिवपुरी जनपद ने उत्कृष्ट कार्य किया है।