SHIVPURI NEWS - जिला बारिश के मामले में पांचवें नंबर पर,टकरा सकती है बादलों की बटालियन

Bhopal Samachar

शिवपुरी। फिलहाल मध्यप्रदेश के आसमान में बादल छाए हुए है। मंगलवार के बाद से भारी बारिश की भविष्यवाणी मौसम विभाग कर रहा है कारण बादल की बटालियन मध्यप्रदेश के आसमान में टकरा सकती है जहां टक्कर होगी वहां बारिश बाढ़ की स्थिति बना सकती है। सब कुछ हवाओं की चाल पर निर्भर रहेगा। अगर मौसम विभाग की दर्ज आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो शिवपुरी मे बारिश का आंकड़ा 5वें नंबर पर दर्ज है। पिछले साल के बारिश के आंकड़ों मे आज तक की बारिश की स्थिति में दोगुना बारिश शिवपुरी जिले में हो चुकी है।

शिवपुरी ओर पडौसी जिलों में सबसे अधिक बारिश

मध्यप्रदेश में 01 जून 2024 से 12 जुलाई के शाम बजे तक के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो सबसे अधिक बारिश वाले जिलों में तीन जिले शिवपुरी जिले के पडोसी जिले है। मप्र में सबसे अधिक बारिश सिवनी 373.2 मिली मीटर,दूसरे नंबर पर श्योपुर बारिश 330.6 मिलीमीटर बारिश,वही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल तीसरे स्थान 309.8 मिलीमीटर,चौथे स्थान पर गुना जिला जिसका बारिश का आंकड़ा 297.8 मिलीमीटर और पांचवें नंबर पर शिवपुरी जिला जिसका बारिश का आंकड़ा 286.98 किलोमीटर है।

शुक्रवार की शाम हुई थी तेज बारिश शिवपुरी में

बीते 48 घंटों से लगातार शिवपुरी जिले में उमस के साथ गर्मी पड़ रही है जिससे लोगों में बेचैनी जैसी स्थिति उत्पन्न हो रही थी,लेकिन शुक्रवार की शाम 6 बजे के बाद 1 घंटे तेज बारिश हुई जिससे मौसम ठंडा हो गया और लोगों को राहत मिल गई,वही लेकिन आज शनिवार की दोपहर सूर्यदेव बादलों के साथ आंख मिचौली खेल रहे है और उमस भरी गर्मी लोगों को जीना मुश्किल कर रही थी। शुक्रवार की शाम शिवपुरी मे हुई बारिश का आंकड़ा मौसम विभाग आज शाम जारी करेगा हो सकता है कि शिवपुरी जिला गुना को पछाड कर मध्यप्रदेश के चौथे स्थान पर आ जाए। वही मौसम विभाग ने आज शनिवार की शाम को शिवपुरी जिले में बारिश की संभावना जताई है।

आगे क्या,बादलों की बटालियन टकरायेगी

बंगाल की खाड़ी से मानसून के बादलों की दूसरी बटालियन निकलने वाली है। अरब सागर से बादलों की बहादुर सी चल पड़ी है। दोनों की गति सामान रही और हवाओं ने दोनों में से किसी की भी दिशा को नहीं बदला तो अगले सप्ताह मध्य प्रदेश के आसमान पर अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के बादलों की टक्कर होगी जिसके कारण कुछ इलाकों में घनघोर बारिश देखने को मिलेगी।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - लगातार 48 घंटे तक मानसून की बारिश होगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि, भारत में मानसून का फर्स्ट राउंड खत्म हो चुका है। सेकंड राउंड के लिए बंगाल की खाड़ी में बादलों का एक बहुत बड़ा दल तैयार हो रहा है। 12 जुलाई को समुद्र की सतह पर बादलों की धमाचौकड़ी दिखाई देने लगी। 13 जुलाई को समुद्र के ऊपर बादलों का बवंडर सब दिखाई देने लगेगा। 14 जुलाई को बादलों की यह बटालियन भारत की जमीन के ऊपर आसमान पर प्रवेश करेगी और एक शहर के आसमान से गुजरने में बादलों की इस बटालियन को कम से कम 48 घंटे का समय लगेगा।

मध्य प्रदेश में मानसून की बारिश का सेकंड राउंड अगले सप्ताह

भारत की धरती के ऊपर आसमान में जहां से भी यह बादल गुजरेंगे वहां लगातार बारिश होती रहेगी। कुछ इलाकों में घनघोर बारिश होगी और कुछ इलाकों में 48 घंटे तक मूसलाधार बारिश दिखाई देगी। यदि हवाओं ने इन बादलों का रास्ता नहीं बदला, जिसकी संभावना बहुत कम है, तो यह बादल ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश राज्यों में बारिश करते हुए हिमालय की ओर आगे बढ़ेंगे।

शिवपुरी से होकर गुजरी है  ट्रफ लाइन

मानसून ट्रफ लाइन शिवपुरी और झारखंड से गुजर रही है,इस कारण मध्यप्रदेश के पांच सबसे अधिक बरसात वाले जिलों में श्योपुर,गुना और शिवपुरी जिले में बादल पानी बरसते हुए निकले है। आप सोच रहे होंगे की ट्रफ लाइन क्या होती है ट्रफ लाइन को सीधे शब्दों में लिखे तो बादल की सीध मे चलते है मानो पानी से भरी आसमन में बादल रूपी रेल गाडी निकलेगी,यह रेलगाड़ी जहां से निकलती है उस जगह पानी बरसाते हुए निकलती है कम और ज्यादा का अंतर इसलिए आता कि पानी से भरे बादल कितने बडे है। 

मौसम विभाग ने जो बादलों की बटालियन की मध्यप्रदेश के आसमान में टकराने की भवि/यवाणी की वह किस बादल पथ पर टकराऐगी यह तो भविष्य ही बता सकता है लेकिन यह बात क्लियर है कि शिवपुरी मे अगले सप्ताह झमाझम बारिश हो होने के पूरे आसार है।