SHIVPURI NEWS - शिक्षक ने एक भी पीरियड नही लिया, SDM ने बाबूगिरी में उलझा रखा है

Bhopal Samachar

शिवुपरी। कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने इस शैक्षणिक सत्र के शुरू होने से पहले खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों के रिजल्ट की समीक्षा बैठक में स्पष्ट कर दिया था कि इस शैक्षणिक सत्र में उनका फोकस सिर्फ स्कूलों पर ही रहेगा। वह खुद स्कूलों पर विशेष निगरानी रखेंगे ताकि शैक्षणिक व्यवस्था किसी भी तरह से खराब न हो। इसी के चलते उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों में नोडल अधिकारी के रूप में एक-एक प्रशासनिक अधिकारी को तैनात किया है।

इसके अलावा स्कूलों में मास्टर छोड़ कर सरकारी कार्यालयों में बाबूगिरी कर रहे  शिक्षको की सूची तैयार कर उन्हें वापस स्कूल भेजने के दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके बावजूद शिक्षण शैक्षणिक कार्य में लापरवाही बरत रहे हैं। इसी क्रम में ताजा मामला माधव चौक माध्यमिक विद्यालय का सामने आया है।

यहां से छात्राओं को संस्कृत पढ़ाने वाले शिक्षक गजेंद्र सिंह यादव को अप्रैल माह में निर्वाचन कार्य के लिए एसडीएम कार्यालय बुलाया गया था। निर्वाचन कार्य पूरा हो चुका है, चुनाव का रिजल्ट भी आ चुका है और सरकार का गठन भी गया है, परंतु निर्वाचन कार्य के नाम पर गए संस्कृत के एक मात्र शिक्षक का निर्वाचन कार्य आज तक जारी है। वह अप्रैल माह से लौट कर स्कूल नहीं पहुंचे हैं। शैक्षणिक सत्र शुरू हुए लगभग एक माह बीत चुका है परंतु छात्राओं का संस्कृत का एक भी पीरियड नहीं लगा है। छात्राओं ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर बताया कि संस्कृत के एकमात्र शिक्षक के स्कूल से चले जाने के कारण उनका एक भी पीरियड नहीं लग सका है। उन्होंने स्कूल में भी इस संबंध में अवगत कराया था, परंतु कोई सार्थक परिणाम सामने नहीं आए।

ऐसा ही हाल रहा तो कैसे सुधरेगा रिजल्ट
एक ओर जहां वर्षों से निर्वाचन के नाम पर जिले के विभिन्न कार्यालयों में बाबूगिरी कर रहे दर्जनों शिक्षक स्वयं कलेक्टर के निर्देशों और प्रयासों के बावजूद लौट कर वापस स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, उसने कुछ और नए शिक्षक अपना मूल कार्य छोड़ कर अगर यूं ही बाबूगिरी करने के लिए कार्यालयों में अटैच होते रहे तो जिले के स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था आखिर कैसे सुधर पाएगी। यहां बताना होगा कि जिला मुख्यालय पर ही कई शिक्षक वर्षों से बाबूगिरी कर रहे हैं।

एक भी स्कूल नहीं आए
छात्राओं ने हमें उनके पीरियड के  बारे में बताया था. परंतु शिक्षक गजेंद्र यादव निर्वाचन ड्यूटी पर जाने के बाद एक बार भी स्कूल नहीं आए है। हम छात्राओं की क्लास लगवाने के लिए व्यवस्था कर रहे हैं।
रोहिणी अवस्थी, प्रधानाध्यापक माधव चौक स्कूल।

शिक्षक को निर्वाचन कार्य से मुक्त कर दिया
शिक्षक निर्वाचन कार्य से काफी समय पहले ही मुक्त कर दिया गया है। इसके बाद वह स्कूल भी गए हैं, हमने उन्हें दोबारा से जाति प्रमाण पत्र संबंधी तकनीकी सहयोग के लिए दो चार दिन के लिए बुलाया है, जिन्हें जल्द ही रिलीव कर दिया जाएगा।
अनूप श्रीवास्तव एसडीएम शिवपुरी।

सूची तैयार करवा रहे है
हम ऐसे शिक्षकों की सूची तैयार करवा रहे है जिन्हें स्कूलों में पढ़ाने के लिए जाना चाहिए, परंतु वह कार्यालयों में बाबुगिरी कर रहे हैं। जल्द ही इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।
रवीन्द्र कुमार चौधरी कलेक्टर शिवपुरी।