SHIVPURI NEWS - नगर पालिका का भ्रष्टाचार का जिंदा सबूत, बजट ठिकाने लगाने खुदवा दी PWD की सड़क

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी नगर पालिका में सिस्टम और नियमों का कैसे अपहरण किया जाता है इसका प्रत्यक्ष उदाहरण हमें देखने को मिल रहा है। दो बत्ती चौराहे से लेकर प्राइवेट बस स्टेंड के नाले तक पीडब्ल्यूडी की सड़क है,इस सड़क का नवनिर्माण कुछ साल पूर्व ही पीडब्ल्यूडी को कराया था। सड़क बनाई गई थी साथ में पेवर्स भी लगाए गए थे,लेकिन नगर पालिका का बजट ठिकाने लगाने नगर पालिका के ठेकेदार ने इस सडके पेवर्स को उखाड़ दिया।

इस पूरे मामले मे कई सवाल उठ रहे है कि पीडब्ल्यूडी की सड़क के पेवर्स नगर पालिका के ठेकेदार ने कैसे उखाड़ दिए। क्या नगर पालिका ने इस सड़क के पुननिर्माण के लिए टेंडर लगाए थे फिर किसकी अनुमति से ठेकेदार ने यही पेबर्स उखाड़ दिए। अभी तक ठेकेदार पर मामला दर्ज क्यों नहीं कराया गया है।
बताया जा रहा है कि  तीन दिन पहले इस रोड पर लगभग सौ मीटर एरिया में सड़क के दोनों तरफ लगे पैवर्स निकालने का काम नगर पालिका के एक ठेकेदार देव शिवहरे ने शुरू कर दिया।

चूंकि फिजिकल रोड पीडब्ल्यूडी विभाग की है और एक अच्छी सड़क व पेवर्स लगे होने के बाद भी जबरन ही यह काम नगर पालिका द्वारा किया जा रहा था। इसकी सूचना जब पीडब्लूडी विभाग के इंजीनियर पीके शर्मा को मिली तो वह मौके पर पहुंचे तथा उन्होंने यह काम रुकवाया।

इसके बाद नगर पालिका के अधिकारियों व अध्यक्ष से भी उन्होंने बात की। बाद में तय हुआ कि जिस ठेकेदार ने यह जबरन का काम किया था, अब वही इन पेवर्स को फिर से सही तरह से लगाकर देगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि ठेकेदार ने जब पैवर्स को जेसीबी से निकाला तो पानी की पाइप लाइन तोड़ दी तथा 50 फीट लंबा पाइप भी खराब कर दिया।

पैवर्स उखाड़ने के बाद मौके पर नहीं आया ठेकेदार

सीसी सड़क के दोनों ओर लगे पैवर्स निकालने के बाद ठेकेदार ने पलटकर नहीं देखा। जिसके चलते बरसात के मौसम में घरों व दुकानों के सामने कीचड़ हो रही है। जबकि पहले तो पैवर्स लगे होने की वजह से लोगों को यह परेशानी नहीं झेलनी पड़ती थी। काम रुकवाए जाने के बाद ठेकेदार ने कहा था कि मैं फिर से पैवर्स लगवा दूंगा, लेकिन अभी तक नहीं लगवाए। ठेकेदार की इस मनमानी के खिलाफ स्थानीय लोगों में भी नाराजगी है।

आर्थिक संकट में नपा, फिर भी उखड़वा रही पैवर्स

नगर पालिका शिवपुरी पर 27 करोड़ की देनदारी है तथा विभिन्न मदों का आने वाला पैसा इसी तरह के कामों में बंदरबांट किया जा रहा है। आर्थिक रूप से संकट झेल रही नपा के ठेकेदार कोई नया व सुविधाजनक काम करने की बजाए अच्छे-भले काम को खोदकर आमजन की परेशानी बढ़ा रहे हैं। चर्चा तो यह भी है कि ठेकेदार से नपा के जिम्मेदारों ने कह दिया था कि तुम तो उखाड़ कर फिर लगा दो, भुगतान हम करवा देंगे।

200 घरों को दो दिन नहीं मिला पानी

नपा के ठेकेदार द्वारा जबरन पैवर्स खोदे जाने के दौरान टूटे पानी के पाइप की वजह से दो दिन तक पानी की सप्लाई क्षेत्र में नहीं हो पाई तथा करीब 200 घरों को पानी तक नहीं मिल पाया। पहले तो ठेकेदार बोलता रहा कि वह इस लाइन को जुड़वा देगा, लेकिन आखिर में नगर पालिका ने ही इस लाइन को जुड़वाया। इस पूरे मामले में फिजिकल संपवेल प्रभारी अशोक खरे ने फिजिकल पुलिस थाने में भी ठेकेदार देव शिवहरे के खिलाफ पाइप लाइन तोड़ने की शिकायत दर्ज कराई है।

यह तो गलत है, मैं पता करवाता हूं

कल भी मेरे पास पीडब्ल्यूडी से किसी का फोन आया था कि हमारी सड़क पर लगे पैवर्स नपा का कोई ठेकेदार उखाड़ रहा है। मैं पता करवाता हूं कि यह कौन सा ठेकेदार है, जो पीडब्ल्यूडी की सड़क पर काम कर रहा है।
डॉ. केएस सगर, सीएमओ नपा शिवपुरी