SHIVPURI NEWS - ​फॉरेस्ट में उलझी सिंध बडी मुश्किल से निकली फिर NHAI के स्पीड ब्रेकर पर जा रुकी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी के प्यासे कंठो की प्यास बुझाने वाली सिंध जलावर्धन योजना का काम स्पीड में दौड़ने के आई एक बाधा को पार करता तो दूसरी बाधा उसके सामने स्पीड ब्रेकर बनकर खड़ी हो जाती है। वन विभाग ने सिंध की रफ्तार को रोक लिया था ,बड़े ही जतन के बाद वन विभाग से रुकी हुई चाल के NOC रूपी अडगैं को समाप्त किया तो,एनएचआई पर फिर रोड के किनारे खुदाई पर अड़ंगा डालकर स्पीड ब्रेकर का काम कर दिया है।

जैसा कि विदित है कि मड़ीखेड़ा जलावर्धन योजना के तहत बिछाई गई पाइप लाइन की क्वालिटी खराब होने व बार-बार पाइप फटने के कारण शासन द्वारा नई डीआई पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इस पाइप लाइन को बिछाने का मुख्य उद्देश्य शिवपुरी शहर की ढाई लाख की आबादी का कंठ तर करने में बाधा बन रहे पुरानी पाइप लाइन के लीकेज की समस्या का समाधान हो सके, परंतु फिलहाल जो हालात धरातल पर दिखाई दे रहे हैं, उन्हें देखकर ऐसा बिलकुल नहीं लग रहा है कि मड़ीखेड़ा से शिवपुरी शहर तक पानी आसानी से पहुंच पाएगा।

नई पाइप लाइन बिछाने के दौरान पहले जहां नेशनल पार्क प्रबंधन खुदाई की परमिशन की आड़ लेकर बाधा डाल रहा था, अब वही काम एनएचएआई ने शुरू कर दिया है। दरअसल पाइप लाइन बिछाने काम कर रही कंपनी वानको के कर्मचारियों ने फिल्टर प्लांट से सतनवाड़ा तिराहे तक पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू ही किया था, तभी एनएचएआई वालों ने खुदाई रुकवा दी।

एनएचएआई के कर्मचारियों का कहना था कि वह ने एनएचएआई की सीमा में खुदाई कर रहे हैं। इस पर वानको के मैनेजर ने उन्हें यह बात समझाने का प्रयास किया कि ने इस पाइप लाइन की खुदाई के लिए वर्ष 2023 में ही नगर पालिका द्वारा एनएचएआई को पत्र लिख दिया गया ऐसे में उन्हें खुदाई करने से क्यों रोका जा रहा है, इस पर एनएच कर्मचारियों का कहना था कि उनके इस संबंध में न तो कोई पत्र आय और न ही कोई अनुमति है, इसलिए खुदाई नहीं करने देंगे।

शनिवार की शाम को काम बंद करवा दिया गया। रविवार की सुबह कंपनी ने द्वारा खुदाई का काम शुरू किया तो एनएचएआई के कर्मचारी फिर से पहुंच गए और काम रुकवा दिया।

कठमई का अतिक्रमण बनेगा मुसीबत

सिंध की चाल एनएचआई का स्पीड ब्रेकर किसी तरह पार कर लेती है तो कठमई पर अतिक्रमण सिंध की चाल को रोक सकता है। बताया जा रहा है कि सिंध की पुरानी लाइन जहां से निकली थी,उस स्थान पर कठमई में निवास करने वाले लोगों ने अतिक्रमण करते हुए पक्का मकान और चबूतरो का निर्माण कर लिया है।

ऐसे में पक्के अतिक्रमण को तोडा जाता है तो अवश्य ही विरोध होगा और काम को रोका जा सकता है। बताया जा रहा है कि अब प्रशासन इस लाइन पर होने वाले अतिक्रमण की खोज करने में जुट गया है। खोज करने के बाद नोटिस देकर अतिक्रमण को हटवाया जाऐगा।

इनका कहना है
हम अधिकारियों के निर्देश इसी क्रम में फिल्टर प्लांट से सतनवाड़ा तिराहे तक लाइन बिछाने का काम करवाया जा रहा था, परंतु एनएच के अधिकारियों ने काम रुकवा दिया। हमने उन्हें नपा द्वारा लिखे गए पत्र से भी अवगत कराया परंतु वह नहीं मानें और काम बंद करवा गए। रवि शर्मा, मैनेजर, वानको।

जानकारी नहीं है
एनएच द्वारा पाइप लाइन खुदाई रुकवाने के संबंध में मुझे फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, मैं पता करता हूं क्या मामला है। मामले को समझने के बाद इसके संबंध में उचित कार्रवाई करेंगे। डॉ.केएस सगर, सीएमओ नगर पालिका, शिवपुरी।