SHIVPURI NEWS - शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में फर्जी डिग्री पर नौकरी, EX डीन की कृपा-जांच सिद्ध के बाद नहीं हटाया

Bhopal Samachar

शिवुपरी। श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया चिकित्सा महाविद्यालय के पूर्व प्रभारी डीन ने मेडिकल कालेज में पदस्थ चिकित्सा अभिलेख अधिकारी की डिग्री फर्जी पाई जाने के बावजूद उसको परिवीक्षा अवधि पूरी की। वह उसे नौकरी करवाते रहे और उक्त व्यक्ति वर्तमान में भी मेडिकल कालेज में नौकरी कर रहा है। इस बात का खुलासा हुआ है मेडिकल कालेज द्वारा सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत प्रदान किए गए दस्तावेजों में। समस्त दस्तावेजों के साथ तत्कालीन प्रभारी होन की शिकायत डीएमई को दर्ज कराई गई है।

जानकारी के अनुसार वर्ष 2021 में अंकुर जैन ने मेडिकल कालेज के चिकित्सा अभिलेख अधिकारी के रूप में नौकरी हासिल की थी। अंकुर जैन ने जो दस्तावेज नौकरी के लिए लगाए वह सभी दस्तावेज व डिग्री संदिग्ध होने पर एक अन्य अभियार्थी के द्वारा एआईआईपीपीएचएस इंस्टीट्यूट की मान्यता संबंधी दस्तावेज आरटीआई से तहत प्राप्त किए और उनका सत्यापन संबंधित विभाग के मंत्रालय से करवाया तो मंत्रालय ने संबंधित इंस्टीट्यूट की मान्यता न होना बताया।

समस्त दस्तावेजों की सत्यापित प्रति सहित सुनील समाधिया ने मेडिकल कॉलेज में शिकायत दर्ज कराई गई कि अंकुर जैन द्वारा प्रस्तुत किए गए योग्यता संबंधी समस्त दस्तावेज फर्जी हैं। इस पर मेडिकल कालेज ने डा शंशाक त्यागी और डॉ आशुतोष चौऋषि को दो सदस्यीय समिति बनाकर दस्तावेजों को जांच करवाई गई।

इस जांच में दोनों डाक्टरों ने पाया कि अंकुर जैन के डिप्लोमा में जिन संस्थाओं से मान्यता प्राप्त होना दिखाया गया है, वह पूर्णतः भ्रामक और गलत प्रतीत होता है। इस जांच रिपोर्ट के उपरांत सुनील समाधिया ने तत्कालीन प्रभारी डीन डा केवी वर्मा को आवेदन देकर चिकित्सा अभिलेख अधिकारी अंकुर जैन की परिवीक्षा अवधि पूरी न करने की मांग की। सुनील समाधिया का आरोप है कि तत्कालीन जांच रिपोर्ट के बावजूद अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अंकुर जैन की परिवीक्षा अवधि पूरी की, जिसके कारण वह अभी भी मेडिकल कालेज में नौकरी कर रहा है। इससे शासन को लाखों रुपये की आर्थिक क्षति हुई है। सुनील समाधिया ने मामले को शिकायत डीएमई चिकित्सा शिक्षा विभाग सहित मेडिकल कॉलेज के  डीन   को दर्ज कर कर मामले में उचित कार्रवाई की गुहार लगाई है।

डीन ने मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की

मैं उक्त शिकायत को दिखवा लेता हूं। शिकायत में जिन तथ्यों का उल्लेख किया गया है इसकी जांच करवा कर मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। डा. डी परमहंस, डीन मेडिकल कॉलेज शिवपुरी