SHIVPURI NEWS - शिक्षक बनने के लिए आवश्यक DElEd की परिक्षाए होगी शिवपुरी के 2 केंद्रों पर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य द्विवर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम के प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा जिला मुख्यालय पर तीन परीक्षा केन्द्रों पर शुक्रवार से आयोजित होगी। इस परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा विभाग के परीक्षा कक्ष पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस परीक्षा में प्रथम व द्वितीय वर्ष के लिए कुल 1323 परीक्षार्थी नामांकित हैं।

शुक्रवार से शुरू होकर यह परीक्षा 2 अगस्त तक जारी रहेगी। शुक्रवार को पहला प्रश्न पत्र प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों के लिए बाल्यावस्था व बाल विकास विषय का आयोजित होगा। परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ के निर्देशन में केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष सहित पर्यवेक्षकों की तैनाती कर दी गई है और कंट्रोल रूम का भी गठन किया गया है।

जिला परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ ने बताया कि यह परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से 5 बजे की पाली में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा के लिए शहर के उत्कृष्ट उमावि क्रमांक 1, सीएम साइज मॉडल स्कूल सहित कन्या उमावि कोर्ट रोड को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

कहां कितने परीक्षार्थी होंगे शामिल
परीक्षा प्रभारी राठौड़ ने बताया कि उत्कृष्ट उमावि क्रमांक 1 पर प्रथम वर्ष के 427 व द्वितीय वर्ष के 259 सहित कुल 686 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जबकि सीएम साइज मॉडल स्कूल केन्द्र पर प्रथम वर्ष के 196 व द्वितीय वर्ष 157 सहित कुल 353 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

वहीं कन्या उमावि कोर्ट रोड पर प्रथम वर्ष के 162 व द्वितीय वर्ष के 122 परीक्षार्थियों सहित कुल 284 परीक्षार्थी यहाँ नामांकित हैं। द्वितीय वर्ष का पहला प्रश्न पत्र शनिवार को संज्ञान अधिगम और बाल विकास का आयोजित होगा।