SHIVPURI NEWS - जिले के 174 स्टूडेंट्स को मिलेगी NMMS SCHOLARSHIP, पढ़िए खबर

Bhopal Samachar

शिवुपरी। भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के तहत स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने 2008 में राष्ट्रीय मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति (एनएमएमएस) परीक्षा शुरू की थी इस परीक्षा में सफल छात्रों को आगामी कक्षा 9, 10, 11 और 12 में प्रति वर्ष 12 हजार रुपए पढ़ाई के लिए भारत सरकार द्वारा प्रदान किए जाते हैं। इस परीक्षा को शिवपुरी जिले के 174 स्टूडेंट ने पास किया है। अब उन्हें आगे 4 साल तक 12 हजार रुपए साल मिलेंगे।

शिवपुरी जिले मे इस परीक्षा को सबसे अधिक संख्या में करैरा से 49 स्टूडेंट और पिछोर से 31 छात्र, शिवपुरी से 26 छात्र, खनियाधाना से 18 छात्र, कोलारस से 15 छात्र, नरवर से 14 छात्र, पोहरी से 13 छात्र और बदरवास से 8 छात्र सफल रहे।

सत्र 2023-24 में आयोजित की गई परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली इस परीक्षा में कक्षा आठवीं में अध्ययनरत गरीब व कमजोर छात्र जिनके कक्षा 7 में 55 प्रतिशत से अधिक अंक है शामिल हो सकते हैं।

इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य मेधावी और वंचित छात्रों को माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि कक्षा 8 के बाद स्कूलों से ड्रॉपआउट दर में सुधार हो सके। हर साल कक्षा 9 से 12 तक के छात्र नेशनल मींस-कम-मेरिट स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य स्तर पर चयन परीक्षा के दो स्तरों के लिए शामिल होते हैं।

जिला शिक्षा केंद्र में परीक्षा प्रभारी मुकेश पाठक ने बताया परीक्षा में चयन के साथ-साथ छात्र को कक्षा 9 में स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए कक्षा 8 की परीक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त करना होगा। कक्षा 10 में स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए छात्रों को कक्षा 9 उत्तीर्ण करना होगा। कक्षा 11 में स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए छात्रों को कक्षा 10 में 60% अंक प्राप्त करने होंगे। 12वीं कक्षा में छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए कक्षा 11वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।