SHIVPURI NEWS - पोहरी-श्योपुर सड़क मार्ग होगा 12 मीटर चौडा, 321 करोड़ बजट, मिलेंगी गढडो से मुक्ति

Bhopal Samachar

शिवपुरी। पोहरी-श्योपुर रोड अब 12 मीटर चौडी होगी,जिसमें 10 मीटर में डामरीकरण किया जाएगा और सडक के दोनो और एक एक मीटर के सोल्डर भरे जाऐगे,जिससे वाहन गलती से सड़क से उतर जाए तो वह धसे नही। वही पोहरी से श्योपुर तक इस सकड पर जितनी भी पुलिया है उनका भी चौडीकरण किया जाऐगा। इस सडक के टेंडर लग चुके है और 17 जुलाई को ओपन होंगे,इस सड़क का निर्माण  85.40 किलोमीटर कराहल तक होगा,इसमें लगभग 321 करोड़ का बजट रखा गया है।

 शिवपुरी से श्योपुर जाते वक्त स्टेट हाइवे क्रमांक 51 ए जगह-जगह उखड़ा पड़ा है। गड्ढों में तब्दील सड़क पर बस, ट्रक, कार से लेकर बाइक सवारों को चलना मुश्किल हो रहा है। सड़क पर चलते वक्त वाहन चालकों को बड़ी ही सावधानी बरतनी पड़ रही है। खराब पड़ी सड़क के बावजूद दो जगह टोल वसूलने को लेकर लोगों में खासी नाराजगी है।

लोगों का मानना है कि सड़क विकास निगम जब नए सिर से सड़क बनवा रहा है तो ऐसे में पुरानी कंपनी द्वारा वसूला जा रहा टोल भी बंद कराया जाए। शिवपुरी में सिरसौद के नजदीक और श्योपुर के कराहल पर टोल प्लाजा बनाकर व्यावसायिक वाहनों से टोल वसूला जा रहा है। शिवपुरी जिले की सीमा में सड़क सबसे ज्यादा खराब है। बरसात होने से सड़क और ज्यादा खराब हो गई है।

साढ़े तीन साल में नौ करोड़ रुपए का टोल वसूला

टोलवे कंपनी का पैकेज में प्रदेश की 657.84 किमी की कुल 12 सड़कें का एग्रीमेंट 11 नवंबर 2021 को हुआ था। टोल वसूल कर हर साल सड़क रिनोवेशन और शेष जगह पेंचवर्क करना था। दस साल तक के अनुबंध में साढ़े तीन महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। कंपनी प्रतिदिन अनुमानित 70 हजार रु. टोल वसूलती है। यानी साढ़े तीन साल में शिवपुरी-गोरस रोड का 9 करोड़ से ज्यादा का टोल वसूला जा चुका है। कंपनी से 15 फरवरी 2032 तक अनुबंध था।

मीटर चौड़ाई और बढ़ेगी, सफर पहले से ज्यादा सुगम होगा

शिवपुरी-गोरस स्टेट हाइवे अभी 7 मीटर चौड़ा है। मप्र सड़क विकास निगम ने 3 मीटर चौड़ाई और बढ़ा दी है। अब 10 मीटर में डामरीकरण होगा। दोनों साइड 1-1 मीटर के सोल्डर होंगे। दस मीटर डामरीकरण व सोल्ड सहित 12 मीटर की सड़क बनेगी। इससे वाहन चालकों के लिए सफर सुगम रहेगा और समय की भी बचत होगी।

नई सड़क बनने के बाद कोई टोल नहीं वसूला जाएगा

शिवपुरी-गोरस स्टेट हाइवे के टेंडर लग चुके हैं, जल्द ओपन होने जा रहे हैं। नई कंपनी को ठेका होने के बाद पुरानी कंपनी स्वतः टर्मिनेट हो जाएगी। नई सड़क बनने के बाद कोई टोल नहीं वसूला जाएगा।  
पीएस राजपूत, डीएम, एमपीआरडीसी ग्वालियर

अब 321 करोड़ रुपए का टेंडर लगाया है, 17 जुलाई को खुलेगा

एग्रीमेंट के अनुसार टोलवे कंपनी काम नहीं करा रही थी। नोटिस भी जारी हो चुके हैं। 321 करोड़ का टेंडर लगाया है, 17 जुलाई को खुलेगा। सड़क 10 मी. चौड़ी बनाई जाएगी, जिसमें पुल पुलिया भी शामिल हैं।
सुनील पुआरे, एजीएम, मप्र सड़क विकास निगम