SHIVPURI WEATHER - बादलों की रफ्तार धीमी पड़ी, तापमान बढ़ा, पढ़िए मानसून कब आएगा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। 1 जून से पहले समुद्र में मानसून की स्पीड काफी अच्छी थी और अनुमान लगाया गया था कि मानसून समय से दो दिन पहले आ जाएगा। मध्य प्रदेश में मानसून के प्रवेश की तारीख 15 जून होती है। आज 14 जून का सूर्यास्त हो गया और 15 जून का सूर्योदय भी हो गया लेकिन  सेटेलाइट पर मध्य प्रदेश की सीमाओं के आसपास मानसून दिखाई नहीं दिया है,शिवपुरी जिले के लिए यह खबर अच्छी थी कि इस बार मानसून जल्दी आएगा,लेकिन अब मानसून देरी के कारण फिर इस भीषण गर्मी में उदासी है।

शिवपुरी जिला इस बार नौतपे के दिनो में रेड अलर्ट पर रहा था,मप्र का ऐसा दूसरा जिला भी बना रहा जो सबसे गर्म रहा। वर्तमान में शिवपुरी जिले के आसमान पर बादल छाए हुए लेकिन उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। अब शिवपुरी जिले के निवासियों के कम से कम एक सप्ताह तक मानसून के बादलों का इंतजार करना होगा,पिछले हफ्ते हुए बारिश के कारण अधिकतम पारे में गिरावट हुई थी लेकिन अब लगातार अधिकतम पारे में इजाफा हो रहा है,साथ में उमस भरी गर्मी से परेशानी बनी हुई है।  

मध्य प्रदेश के वैज्ञानिकों का कहना है कि 17 जून को मानसून मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर जाएगा परंतु भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि, अगले 4-5 दिनों (18-19 जून) के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। इस हिसाब से मध्य प्रदेश में 20 या 21 जून को मानसून प्रवेश करेगा।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुरना, जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चलेगी और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। अनुपपुर, शहडोल, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, नीमच, गुना, डिंडोरी एवं सागर जिलों में कुछ स्थानों पर आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।