SHIVPURI NEWS - सतनवाडा में एनटीपीसी के इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में आए तेंदुए के तीन शावक, दहशत

Bhopal Samachar


शिवपुरी। शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क के जंगलों में  बढ़ती तेंदुओं की संख्या के चलते अब उनकी चहलकदमी सुदूर गांवों और जंगल से बाहर रिहायशी क्षेत्र के आसपास देखी जा रही है। इसी क्रम में रविवार की देर रात सतनवाड़ा पर स्थित एनटीपीसी के इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में तेंदुआ के तीन शावक घूमते हुए देखे गए। इन शावकों को कॉलेज मैस के कर्मचारी ने कॉलेज परिसर में घूमते हुए देखा। जैसे ही कालेज परिसर में गल्स हास्टल के पास तेंदुआ के तीन व शावक घूमते हुए देखे जाने की खबर कॉलेज में फैली तो वहां दहशत की स्थिति निर्मित हो गई।

आनन फानन में उन सभी दरवाजों को बंद कर दिया गया है जहां से इनके कालेज अथवा हास्टल की इमारत में प्रवेश करने की आशंका थी। इसके बाद रात को यह शावक कॉलेज परिसर के बाहर निकल गए। माना जा रहा है कि जब कॉलेज परिसर में तेंदुआ के शावक थे तो उनकी मां भी यहीं कहीं ह आसपास ही रही होगी, भले ही वह के किसी को नजर नहीं आई। कालेज परिसर में रहने वाले कर्मचारियों सहित थ छात्र-छात्राओं में दहशत की स्थिति बनी  हुई है।

कालेज प्रबंधन के अनुसार सुबह होते ही उन्होंने कॉलेज परिसर में तेंदुआ ज के शावक देखे जाने की सूचना वन विभाग के अधिकारियों को भिजवा दी थी, परंतु वन विभाग को कोई भी कर्मचारी न तो तेंदुआ और उनके शावकों की लोकेशन देखने के लिए कॉलेज परिसर में आया और न ही यह जानने का प्रयास किया कि आखिर तेंदुआ की फैमिली कॉलेज परिसर तक पहुंची कैसे और अब कहां है।

कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. राकेश सिंघई का कहना है कि उन्होंने गर्ल्स हास्टल के पास पानी की निकासी के लिए दीवार में एक होल बनवाया है। उन्हें इस बात की आशंका है कि तेंदुआ की फैमिली संभवतः यहीं से कॉलेज परिसर में आई होगी और रात को इसी जगह से वापिस लौट गई होगी। उनके अनुसार अब वह इस होल में तो जाली आदि लगाएंगे ही साथ ही सुरक्षा के अन्य इंतजाम भी करेंगे।