SHIVPURI NEWS - श्री-मां स्टोन पर पकड़ी गई फर्जी रॉयल्टी, खनिज विभाग ने की छापा मार कार्यवाही

Bhopal Samachar

शिवुपरी। शिवपुरी शहर के बड़ौदी स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में मौजूद श्री मां स्टोन पर खजिन विभाग की टीम ने कार्रवाई की। खनिज विभाग में किसी ने डाक से शिकायत की थी कि श्री मां स्टोन बिना लाइसेंस के फर्जी रॉयल्टी पर गुजरात पत्थर की गाड़ी भेजता है। जांच में टीम को फर्जी रॉयल्टी सहित अन्य कई अनियमितताएं मिली हैं। जांच रिपोर्ट तैयार होने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पूर्व खनिज विभाग में डाक से किसी व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई थी कि बड़ौदी इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित श्री मां स्टोन के संचालक अजय शर्मा के पास उनके परिजन के नाम पर जनवरी 2024 तक का लाइसेंस था। इसके बाद लाइसेंस नहीं लिया गया और फरवरी से लेकर मई माह तक दो दर्जन से अधिक पत्थर से भरे वाहनों की सप्लाई फर्जी रॉयल्टी पर गुजरात व अन्य बड़े शहरों में की जा रही है।

यह फर्जी रॉयल्टी ऑनलाइन सिस्टम में तैयार की जाती है। शिकायत पर से खनिज विभाग कि के अधिकारी प्रमोद शर्मा ने इंस्पेक्टर श्री सोनू श्रीवास को श्री मां स्टोन द्वारा के जारी की गई रॉयल्टी की जांच के पर लिए भेजा। शुरूआती जांच में जो  तथ्य सामने आए है, उनमें एक बार या नहीं बल्कि कई बार फर्जी रॉयल्टी इस फर्म के नाम पर तैयार की है। अरे उसी पर से लाखों रुपए का व्यापार हो चुका है।

जांच में यह भी बिंदु सामने आया कि पत्थर से भरी गाड़ी जो बाहर के शहरों में भेजी जाती है, उस हर एक गाड़ी पर करीब 10 हजार रुपए से लेकर 15 हजार रुपए के टैक्स की चोरी होती है। आज हुई कार्रवाई के फेर में पत्थर से भरी एक गाड़ी शिवपुरी में ही रुकी हुई है। हालांकि इस पूरे घटनाक्रम में खनिज विभाग के ही कुछ कर्मचारियों के शामिल होने की चर्चा है।

जांच में फर्जी रॉयल्टी आई है सामने
हमारे पास एक शिकायत श्री मां स्टोन द्वारा जारी की गई फर्जी रॉयल्टी के संबंध में आई थी। हमने उसकी जांच कराई है। जांच में फर्जी रॉयल्टी की बात सामने आई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद संबंधित के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया जाएगा।
प्रमोद शर्मा, जिला खनिज अधिकारी, शिवपुरी