SHIVPURI NEWS - सीएमओ सगर ने प्राइवेट कंपनी के डोर टू डोर कलेक्शन पर रोक लगाई रोक, पढ़िए क्यों

Bhopal Samachar

शिवपुरी। चार महीने पहले नगर पालिका शिवपुरी ने शहर को इंदौर की तरह स्वच्छ बनाने के लिए इंदौर की जिस डिवाइन वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का 13 लाख रुपए महीने का ठेके पर दिया था, उस पर 19 कचरा कलेक्शन वाहनों को खराब करने के आरोप नगर पालिका अध्यक्ष और पार्षदों ने लगाए हैं। जिसके चलते नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा ने स्वच्छता अधिकारी को कंपनी पर पेनल्टी लगाने और उसके द्वारा किए गए नुकसान का आंकलन करने के निर्देश दिए हैं।

खास बात यह है कि अध्यक्ष और पार्षदों की नाराजगी के बाद अब सीएमओ नगर पालिका केशव सिंह सगर ने डिवाइन वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने पर रोक लगा ठेका निरस्त कर दिया है। अब सीधे नगर पालिका अपने कर्मचारियों से पूर्व की भांति कचरा एकत्रित कराएगी।

जनवरी 2024 में जब नए सिरे से शहर में स्वच्छ सर्वेक्षण होना था तब नगरपालिका ने इंदौर की तर्ज पर शहर की स्वच्छता को संवारने के लिए इंदौर की डिवाइन वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी को शहर के 39 वार्डों की स्वच्छता का ठेका दिया था। जिसमें डोर टू डोर कचरा कलेक्शन शामिल था। इसमें नगर पालिका द्वारा कचरा कलेक्शन की 39 वार्डों की गाड़ियों को ठेकेदार को सौंपना था।

वहीं ठेकेदार के 59 कर्मचारियों को शहर की गंदगी को समेटकर उसे ट्रेचिंग ग्राउंड तक पहुंचाना था, लेकिन पार्षदों ने मिलकर वाडों में कई महीनों से कचरा गाड़ी न आने की शिकायत नपाध्यक्ष से की इसके बाद स्वच्छता अधिकारी योगेश शर्मा को निर्देश दिए कि जब तक ठेकेदार की वजह से कितना नुकसान 39 वाड़ों में हुआ है इस न कर लें तब तक उसे भुगवात ना करें। इसके बाद सीएमओ डॉ. केशव सिंह सगर ने कंपनी के डोर टू डोर कलेक्शन पर रोक लगा दी है।

भुगतान रोक दिया है
कंपनी ने लापरवाही की इसलिए भुगतान रोककर नुकसान का आंकलन करने के निर्देश हमने दिए हैं। - गायत्री शर्मा, अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद शिवपुरी

नपाकर्मियों से कराएंगे काम
हम डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कंपनी से नहीं अपने कर्मचारियों और संसाधनों से कराएंगे। इसकी कार्ययोजना बना रहे हैं। -डॉ. केशव सिंह सगर, सीएमओ, नपा