SHIVPURI NEWS - सतीश और महेंद्र की कराई शादी की दुल्हन हो जाती है फरार, हल्के का शादी का सपना मौत का कारण बना

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में हल्के रावत की हत्या के पीछे शादी कराने वाली गैंग छुपी हुई है। यह लोग शादी कराते है और इनके द्धवारा कराई गई शादी वाली दुल्हन फरार हो जाती है। हल्के रावत की हत्या में शामिल आरोपियों में से 2 आरोपियों पर पूर्व में कोतवाली में धोखाधड़ी का मामला दर्ज है। इस मामले को शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने 1 मई 2023 में प्रमुखता से प्रकाशित किया था और 1 जून 2023 को इन आरोपियों पर कोतवाली सिटी ने मामला दर्ज किया था।

पहले पढे हल्के रावत की हत्या का मामला

9 जून को शिवपुरी कोतवाली क्षेत्र में एक 40 वर्षीय युवक रेलवे ट्रैक पर मरणासन्न हालत में मिला। उसे मेडिकल कॉलेज शिवपुरी में भर्ती कराया गया। जहां देर रात उसकी मौत हो गई। पुलिस ने दो दिन के इंतजार के बाद लावारिस मानते हुए शव को दफन कर दिया।

12 जून को नरैयाखेड़ी गांव के रहने वाला पप्पू रावत अपने रिश्तेदारों के साथ शिवपुरी एसपी ऑफिस पहुंचा। उसने बताया कि उसका भाई नंदकिशोर उर्फ हल्के रावत 8 जून से लापता है। एसपी ऑफिस से परिजनों को शिवपुरी कोतवाली भेजा गया।

वहां पुलिस ने उन्हें 9 जून को रेलवे ट्रैक पर मिले युवक की फोटो दिखाई। परिजनों ने उसकी पहचान हल्के रावत के रूप में की। शिवपुरी कोतवाली पुलिस ने एसडीएम की अनुमति से 14 जून को शव कब्र से निकलवाया और परिजनों के सुपुर्द कर दिया।

डेढ़ लाख की दुल्हन डेढ़ दिन भी साथ नहीं रही

पप्पू रावत ने बताया कि उसके बड़े भाई नंद किशोर उर्फ हल्के रावत की शादी नहीं हो रही थी। गांव के वृंदावन शर्मा, राधेश्याम शर्मा, ब्रह्मा शर्मा, सतीश शर्मा व जगदीश रावत और सुमेड़ निवासी महेंद्र शर्मा ने हल्के की शादी कराने का प्रस्ताव रखा। बोले-1.50 लाख रुपए लड़की वालों को देने होंगे, वो शादी करा देंगे।

हल्के और उसके परिवार वाले तैयार हो गए। 5 अप्रैल 2023 को आरोपियों ने हल्के और उसके परिवार वालों को पुराना बस स्टैंड शिवपुरी स्थित एक होटल में बुलाया गया। वहां आरोपियों ने एक युवती, एक महिला और एक युवक से मिलाया। युवती का परिचय दुल्हन पिंकी के रूप में कराया। महिला को उसकी मां व युवक को उसका भाई बताया गया।

आरोपियों ने पहले शपथ पत्र पर दोनों की शादी संबंधी बातों की लिखा-पढ़ी कराई। इसके बाद होटल में शादी की रस्में निभाई गई। शादी के बाद हल्के पिंकी को लेकर घर लौट गया। दो दिन बाद 7 अप्रैल को महेंद्र शर्मा ने अपने बेटे के जन्मदिन का हवाला देकर पिंकी को घर बुलवाया। वहीं से पिंकी गायब हो गई।

पैसे मांगने पर मारपीट कर रेलवे ट्रैक पर डाला

पप्पू रावत के मुताबिक पिंकी के गायब होने पर कुछ दिन तक तो वे अलग-अलग बहाने करते रहे। फिर बोले कि वह साथ नहीं रहना चाहती है। हल्के रावत ने पैसे लौटाने के लिए कहा तो वे समय मांगने लगे। इसके बाद साल भर तक वे अलग-अलग बहाने कर पैसे देने में आनाकानी करते रहे।

7 जून को हल्के को आरोपियों ने पैसे देने के लिए शिवपुरी बुलाया था। वहां पैसे नहीं दिए, उलटे शिवपुरी बस स्टैंड पर सभी 6 आरोपियों ने मारपीट की। हल्के वहां से मामा के घर दर्रोनी चला गया। मां रामकली बाई को इसके बारे में बताया था। 8 जून को हल्के आरोपियों से पैसे लेने के लिए दर्रोनी से निकला था। 8 जून को भी हल्के रावत की आरोपियो मारपीट की और उसे मरणासन्न हालत में रेलवे ट्रैक पर डाल दिया था। जहां पुलिस को सूचना मिली की एक व्यक्ति अचेत अवस्था में रेलवे ट्रैक पडा हुआ है,जहां उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई,बाद में कॉलेज में मृत व्यक्ति की पहचान हल्के रावत के रूप में हुई थी।

करौंदी कॉलोनी के परिवार ने 1 मई 2023 को दिया था आवेदन

शिवपुरी शहर के फिजिकल थाना सीमा में रहने वाले एक परिवार ने 1 मई 2023 को एक आवेदन एसपी शिवपुरी को दिया था। इस आवेदन के आधार पर शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने इस खबर का प्रकाशन किया था। पढिए 1 मई 2023 को प्रकाशित खबर

करौंदी क्षेत्र में चंद्रशेखर आजाद नगर शिवपुरी की रहने वाली मिथलेश शर्मा ने बताया कि मेरे बेटे की शादी समाज में नहीं हो पा रही थी, शादी ना होने के कारण हमारा वंश आगे नहीं बढ़ता,वंश आगे चलाने के लिए बेटे की शादी होना आवश्यक थी। दूल्हे की मां ने बताया कि मेरी मुलाकात शिवपुरी पब्लिक स्कूल के सामने रहने वाले महेन्द्र और सतीश से हुई उन्होंने कहा कि हम तुम्हारे बेटे की शादी करा देंगे लेकिन डेढ़ लाख रुपए लगेगा, बेटे की शादी और वंश बढ़ाने के लिए में डेढ़ लाख रुपए देने को राजी हो गई।

स्वाती लॉज में रूके लडकी वाले

बताया जा रहा है कि शहर के पुराने बस स्टैंड पर स्थित स्वाती लॉज में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के चार लोग आकर रूके,इन चार लोगो में लडकी और लडकी की मां सहित 2 अन्य लोग थे। इन दोनो ने मुझे इन लोगो से मिलवाया और शादी की बात हुई,शर्त के अनुसार लड़की के परिजनों को डेढ़ लाख रुपए महेंद्र और सतीश ने दिलवा दिए। लडकी और लडके से एक नोटरी रूपी कागज पर हस्ताक्षर भी करवाए।

खूबत घाटी पर छबीले हनुमान पर हुई शादी

ने बताया कि खूबत घाटी पर छबीले हनुमान जी पर बेटा सोनू और बहू रोशनी बंजारा की शादी 14 अप्रैल को हिन्दू रीति रिवाज से संपन्न हुई थी। बहू आने की खुशी में हम सब खुश थे,अपनी क्षमता अनुसार बहू के लिए गहने भी बनवाए थे। विधिवत बहू की आगौनी लेकर बहू को घर लाए,लेकिन शादी के 27 अप्रैल की दोपहर घर पर कोई नही था तब बहू रोशनी घर से गायब हो गई। रोशनी अपने साथ सोने गले की चैन, कान की झुमकी हाथों की चार चूड़ी, मंगलसूत्र लगभग 4 तोला सोना लेकर फरार हो गई। जिसका आज तक कोई पता नहीं चल पाया। हमने रोशनी को बहुत ढूंढा लेकिन वह कहीं नहीं मिली।

दलाल दे रहे है धमकी

शादी करवाने वाले महेन्द्र एवं सतीश जो दलाल हैं उन्होंने कहा हम अभी आ रहे हैं, बस इतना कहकर वह हमारे पास नहीं आये। फिर उसके बाद हम महेन्द्र और सतीश दोनों के घ्रर पहुंचे वहां पर महेन्द्र व सतीश दोनों मिल गये, उसके बाद हम लोगों में कहासुनी हुई, और हमने उनसे डेढ़ लाख रुपये मानें लेकिन उन्होंने ने पैसे देने से इंकार कर दिया। हमने कहां जाऊं तुम्हें जो करना है कर लो, हमारे पास नहीं है पैसे। रिपोर्ट करना हो तो वो भी कर दो। हमारा कोई कुछ नहीं बिगाडेगा।

शिवपुरी से संचालित है यह रैकेट-स्वाती लॉज मे रूकते है यह

जानकारी मिल रही है कि बेटी बेचने का काम में यहां के लोकल लोग भी शामिल है वह ऐसे ग्राहको को तलाशने का काम करते है जिनके बेटे की शादी नहीं हो रही है। और यह किसी भी माध्यम से उन परिवार तक पहुचते है और शादियां करा देते है। इस पीड़ित परिवार ने बिलासपुर के इन लोगों का आधार कार्ड और बैंक की डिटेल भी दी है,इस पीड़ित परिवार ने बताया कि पुलिस अगर स्वाती लॉज में जाकर पूछताछ करें और उसके कैमरे खंगाले तो इस शहर के कितने लोग इनसे मिले है पूरी जानकारी मिल जाएगी,यह गैंग अक्सर स्वाति लॉज में ही आकर रुकता है,इसके बाद 1 जून 2023 को कोतवाली पुलिस ने महेन्द्र और सतीश पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था।