SHIVPURI NEWS - विश्व किडनी दिवस, बार बार तले समोसे खाना भी किडनी फेल होने का एक कारण है

Bhopal Samachar

शिवपुरी। आज 14 मार्च यानी कि विश्व किडनी दिवस है। आज शिवपुरी जिला अस्पताल में इस मौके पर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए डॉक्टरों के द्वारा लोगों के किडनी से होने वाली समस्या और इससे कैसे बचा जा सकता है। उसके बारे में लोगों को जागरूक किया गया आजकल दुनिया भर में किडनी की बीमारी बेतहाशा बढ़ रही है हर साल लाखों लोग किडनी की दिक्कतों के चलते अपनी जान गंवा देते हैं।

ऐसे समय में अपनी किडनी की बेहतर देखभाल बेहद जरूरी हो जाती है किसी भी शख्स की बॉडी में किडनी सबसे अहम अंगों में एक है शरीर को साफ रखने और उसके सही से काम करते रहने के लिए किडनी का सेहतमंद रहना अनिवार्य है क्योंकि किडनी के मरीजों के लिए न सिर्फ इलाज बेहद खर्चीला और दर्दनाक होता है, बल्कि अगर किडनी ट्रांसप्लांट की नौबत आती है तो उसके लिए काफी इंतजार भी करना पड़ता है वहीं किडनी मरीजों के परिवार के लिए भी यह बेहद बुरा अनुभव होता है।

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ.बीएल यादव ने बताया कि दुनिया भर में किडनी को सेहतमंद बनाए रखने को लेकर जागरूकता बढ़ाई जा रही है. इसके लिए साल 2006 में इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (आईएसएन) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन (आईएफकेएफ) के बीच एक साझी कोशिश के रूप में वर्ल्ड किडनी डे की शुरुआत की गई थी. इस स्पेशल डे की शुरुआत का मकसद ही किडनी रोगों के बढ़ते मामले और किडनी रोगों की रोकथाम और मैनेजमेंट के लिए रणनीतियों की जरूरतों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करना था।

आगे डॉ यादव ने बताया कि किडनी फ्लूअर होना फिर नई किडनी लेना और उसके लगवाना कितना कठिन कार्य हो गया है। और फिर उसके मैचिंग करना बहुत ही मुश्किल काम हो गया है। इसका खर्चा भी बहुत अधिक है। आखिर क्या कारण है। कि किडनी फैल हो रही है। इसके पीछे का कारण हम जाने तो आजकल भागदौड़ भारी लाइफस्टाइल में हम लोग सही खानपान नहीं कर पा रहे है।

पानी की कमी होना,बिना डॉक्टर की सलाह के दर्द की गोलियों का सेवन, अत्यधिक रूप से शराब को सेवन करना बाजार में फास्ट फूड का उपयोग करते जैसे समोसो को कितनी वार तला जाता है। तेल को लगातार उबालने से उसे एंटीऑक्सीडेंट खत्म हो जाते है। ये सीधा हमारी किडनी पर असर करते है। हमें प्राकृतिक व्यवस्था के अनुसार ही हमें घरों में खानपान करना चाहिए।   

शिवपुरी जिला अस्पताल में 1 महीने में 10 लोगों को हीमोडायलिसिस थेरेपी दी जा रही है। सबसे अहम बात ये है। कि आज कल की नई युवा पीढ़ी भी किडनी की समस्या से जूझ रही है। कम उम्र के लोगों में यह समस्या अधिक देखी जा सकती है। ऐसा एक मामला शिवपुरी की भावना धानुक उम्र 22 वर्ष निवासी कमलागंज इनकी भी दोनों किडनी खराब हो चुकी है। इनके भी हफ्ते में तीन बार डायलिसिस की थेरेपी लेती है।