SHIVPURI NEWS - पनानहर पंचायत में करवाया जा रहा है मनरेगा का काम मशीनों से और मजदूर पलायन को मजबूर

Bhopal Samachar
निशांत प्रजापति नरवर। खबर शिवपुरी जिले के नरवर के ग्राम पनानहर की हैं जहां कल मंगलवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में हुई जनसुनवाई में ग्रामीण शिकायत लेकर पहुंचे कि हमारी पंचायत में रोड का निर्माण मशीनों के द्वारा करवाया जा रहा हैं जबकि यह कार्य ग्रामीण मजदूरों द्वारा भी करवाया जा सकता था, जिससे की ग्रामीणों को रोजगार सहायता मिल सके,लेकिन सब इंजीनियर व एस.डी.ओ. की मिलीभगत से यह कार्य मशीनों से करवाया जा रहा हैं और फर्जी तरीके से मस्टर्ड भरकर भुगतान किया जा रहा हैं।

जानकारी के अनुसार ग्राम डोंगरपुर तहसील नरवर के रहने वाले ग्रामीण साधू रावत पुत्र जगदीश रावत ने बताया कि ग्राम पंचायत पनानहर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा केरूआ से डोगरपुर के ओर 2700 मीटर की कनेक्टिविटी रोड बनवाया जा रहा हैं। उसे मजदूरों से बनवाया जाना था उसे मशीनों के माध्यम से करवाया जा रहा है जिससे ग्राम पंचायत के मजदूरों को कार्य नहीं मिल पा रहा हैं पंचायत के मजदूर दर दर भटकते फिर रहे हैं लेकिन सब इंजीनियर व एस.डी.ओ. के द्वारा कार्य मशीनों से किया जा रहा हैं और फर्जी तरीके से मस्टर तैयार कर भुगतान किया जा रहा हैं।

तथा एम.एम.एस. लेकर व कोई फोटो नहीं लिया जा रहा हैं इस प्रकार उक्त रोड का निर्माण कार्य की घटिया किश्त का किया जा रहा है व भारी लापरवाही कार्य में की जा रही हैं। इसीलिए जिला स्तर से उक्त रोड की जांच कराई जाना व संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही किया जाना आवश्यक हैं इनके द्वारा जो फर्जी मस्टर लगाये ये हैं उनको निरस्त किया जाये।

इसी संबंध में आवेदक ने पुलिस अधीक्षक से गुहार लगाते हुए कहा कि उक्त रोड निर्माण के संबंध में जिला स्तर से टीम गठित की जाकर भ्रष्टाचार करने वाले व मशीनों से कार्य कराने वाले कर्मचारियों व इंजीनियरों एवं अन्य के विरूद्ध कार्यवाही की जाये जिससे निर्माण कार्य ठीक प्रकार से हो सके।