SHIVPURI NEWS - जवाहर कॉलोनी के मुकेश की लेप्टोस्पायरोसिस संक्रमण के कारण भोपाल में मौत,पढिए पूरी खबर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शहर के जवाहर गंज में 28 फरवरी को लेप्टोस्पायरोसिस संक्रमण का मरीज मिला था। मरीज की यह बीमारी भोपाल में हुए टेस्ट में सामने आई थी। मरीज का उपचार भोपाल में ही चल रहा था, जहां उसने उपचार के दौरान शुक्रवार को दम तोड़ दिया।

शिवपुरी शहर के जवाहर गंज में रहने वाले मुकेश कुमार की भोपाल में हुई जांच में पता चला था कि लेप्टोस्पायरोसिस संक्रमण हो गया है। बीते बुधवार को भोपाल से जब यह जानकारी शिवपुरी के स्वास्थ्य विभाग को मिली थी तो शिवपुरी के इपेडोमोलॉजिस्ट लालजू शाक्य ने नर्स रजनी परिहार व अपनी टीम के साथ मरीज के घर पहुंचकर उसके परिजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया था। इस बीमारी में मरीज की हालत एकाएक बिगड़ने लगती है तथा उसके किडनी व लीवर खराब हो जाते हैं।

शिवपुरी जवाहर गंज के मुकेश कुमार की भी स्थिति इस बीमारी के चलते बेहद खराब हो गई थी, तथा लीवर व किडनी ने काम करना बंद कर दिया था। भोपाल में चल रहे इलाज के दौरान मुकेश की मौत हो गई। ज्ञात रहे कि इससे पूर्व करैरा की महुअर कॉलोनी में भी एक मरीज लेप्टोस्पायरोसिस से संक्रमित मिला था। इसके बाद करैरा सीबीएमओ डॉ. प्रदीप शर्मा ने मरीज के परिजनों का स्वास्थ्य परीक्षण करके अपनी रिपोर्ट सीएमएचओ को भेजी थी।

क्या है लेप्टोस्पायरोसिस संक्रमण,कहां से एक्टिव होता है
लेप्टोस्पायरोसिस एक जीवाणु संक्रमण है. यह संक्रमण लेप्टोस्पाइरा नाम के स्पाइरल आकार के बैक्टीरिया के कारण होता है।  यह संक्रमण मनुष्यों और जानवरों को प्रभावित करता है।
लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। हल्के लक्षणों में सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, और बुखार शामिल हैं।  गंभीर लक्षणों में फेफड़ों में रक्तस्राव शामिल है।  

लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण दो चरणों में होते हैं, जो कुछ दिनों के अंतराल पर आते हैं।
लेप्टोस्पायरोसिस का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जा सकता है. बीमारी की शुरुआत में ही डॉक्टर से संपर्क कर के दवाएं लेनी चाहिए, गंभीर लक्षणों वाले लोगों की जांच के बाद ही डॉक्टर इलाज और दवाएं तय करते हैं।

लेप्टोस्पायरोसिस होने के कुछ कारण
बारिश के मौसम में गंदे पानी के संपर्क में आना
जानवरों के मल मूत्र के निकट संपर्क में आना
संक्रमित जानवरों के सीधे संपर्क में आना
संक्रमित जानवरों के मूत्र से दूषित पानी या मिट्टी के संपर्क में आना

इनका कहना है
लेप्टोस्पाइरोसिस संक्रमण के शिवपुरी निवासी मरीज ने शुक्रवार को भोपाल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। उसका लीवर काम करना बंद कर गया था तथा उसे निमोनिया भी हो गया था। इस बीमारी के लक्षणों वाला अन्य कोई मरीज नहीं मिला है।
डॉ. पवन जैन, सीएमएचओ,शिवपुरी