SHIVPURI NEWS - शहर में सिंध के नल उगल रहे है गंदा बदबूदार पानी,नाली का पानी मिलने का अनुमान

Bhopal Samachar

शिवपुरी। नगर पालिका शिवपुरी द्वारा शहर में दी जा रही सिंध की सप्लाई में गंदा बदबूदार पानी भी घरों में पहुंच रहा है। दरअसल सिंध की सप्लाई के लिए बिछी डिस्ट्रीब्यूशन लाइन में लीकेज व कनेक्शन खुले छूटने से नालियों का गंदा पानी भी सिंध की सप्लाई के संग नलों के जरिए घरों तक पहुंच रहा है। इसलिए सिंध की सप्लाई का पानी लोगों के पीने लायक नहीं है।

शिवपुरी शहर के अलग-अलग हिस्सों में नगर पालिका सिंध के पानी की सप्लाई तो किसी तरह जारी रखे हुए है, लेकिन घरों तक पहुंच रहे गंदे पानी को लेकर कोई सुध नहीं ले रही है। घरों की सप्लाई वाले पानी की टेस्टिंग तो दूर जनता के बीच जाकर किसी तरह की पूछ परख तक नहीं की जा रही है। पानी की समस्या को लेकर सुनवाई नहीं होने की वजह से लोग हताश और परेशान हैं।

सिंध की सप्लाई पर नगर पालिका हर महीने लाखों रुपए खर्च कर रही है। इसके बाद भी शहर में लोगों को पीने का पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। पीने के लिए पानी की बोतलें खरीदना पड़ रही सिंध की सप्लाई का पानी पीने लायक नहीं होने से लोग परेशान हैं। पीने के लिए अलग से आरओ वाटर पानी की बोतलें खरीदना पड़ रही हैं। खराब पानी की सप्लाई की वजह से शहर में आरो प्लांट का काम भी अच्छा खासा फल फूल रहा है। नगर पालिका लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी पीने योग्य पानी की सप्लाई नहीं दे पा रही है।

नाली का गंदा पानी पूरी सड़क पर बह रहा
काली माता मंदिर से सुभाष चौक की तरफ आते वक्त नाली का गंदा पानी पूरी सड़क पर बह रहा है। इसी के ठीक नीचे डिस्ट्रीब्यूशन लाइन बिछी है। कनेक्शन वाली जगह छूटी रहने से नाली का गंदा पानी भी पाइप लाइन में जा रहा है। यानी सिंध की सप्लाई के वक्त गंदा पानी भी घरों में सप्लाई हो रहा है। खेड़ापति कॉलोनी वाली टंकी से क्षेत्र में पानी की सप्लाई हो रही है।

तीन महीने से सप्लाई के साथ गंदा पानी आ रहा
फतेहपुर रोड स्थित रघुपुरम कॉलोनी में पिछले तीन-चार महीने से सिंध की सप्लाई के संग गंदा पानी आ रहा है। सप्लाई छूटते ही सबसे पहले बदबूदार पानी आता है। टंकियों में सिंध के पानी के संग गंदा पानी आने से लोगों के पीने लायक नहीं है। दरअसल फतेहपुर टंकी व संपवेल से कॉलोनी में पानी की सप्लाई है। डिस्ट्रीब्यूशन लाइन कहां लीकेज है।

अधिकतर लोग बोरवेल का पानी इस्तेमाल कर रहे
सिंध की डिस्ट्रीब्यूशन लाइन बिछी है। शुरुआती दिनों में सिंध की सप्लाई के साथ गंदा बदबूदार पानी आया। लोगों का कहना है कि सीवर टैंक का पानी रिसाव होता है। डिस्ट्रीब्यूशन लाइन लीकेज है और इसी में गंदा पानी भर जाता है। सप्लाई के वक्त गंदा पानी घरों में आता है। इसलिए अधिकतर लोग निजी बोरवेल के पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

डिस्ट्रीब्यूशन लाइन लीकेज का पता लगाकर ठीक कराएंगे
शहर में किन क्षेत्रों में सिंध की सप्लाई के संग गंदा पानी पहुंच रहा है, इसका पता लगाएंगे। डिस्ट्रीब्यूशन लाइन लीकेज या खुले कनेक्शन का पता लगाकर ठीक कराएंगे। लोगों द्वारा गंदे पानी की सप्लाई संबंधी शिकायत मिलने पुर समस्या का समाधान कराएंगे।
केशव सिंह सगर, सीएमओ, नगर पालिका, शिवपुरी