SHIVPURI NEWS - सिद्धेश्वर मंदिर पर शिवरात्रि: भोला बाबा बनेंगे दूल्हा, हल्दी-मेंहदीऔर बारात से होगी धूम

Bhopal Samachar
शिवपुरी। सिद्धेश्वर शिव मंदिर पर हर साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि बड़ी धूमधाम से मनाई जाएगी, परंतु इस साल यह आयोजन पहली बार बेहद अनोखे अंदाज में मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि पर न सिर्फ शिव-पार्वती विवाह का आयोजन मंदिर पर किया जाएगा बल्कि इससे पूर्व भी विवाह की सभी रस्में निभाई जाएंगी।

सिद्धेश्वर महादेव महिला समिति के वरिष्ठ सदस्य रेखा उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि महाशिवरात्रि के लिए मंदिर की साफ- सफाई और रंग रोगन ठीक उसी तरह कराया जा रहा है जैसे की एक विवाह वाले घर में करवाया जाता है।

इस साल सिद्धेश्वर मंदिर पर भी उज्जैन स्थित महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की तर्ज पर महाशिवरात्रि पर शिव-पार्वती विवाह कराया जाएगा। उनके पूर्व इससे पूर्व भगवान शंकर को चंदन तो माता पार्वती को हल्दी लगाकर हल्दी की रस्म पूरी की जाएगी। इसके बाद महिलाएं मेहंदी की रस्म भी अदा करेंगी।

उनके अनुसार वर्तमान समय में चल रही महिला संगीत की तर्ज पर गायन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। 8 मार्च को राजा नल द्वारा स्थापित सिद्धेश्वर मंदिर पर माता पार्वती और भगवान शंकर के विवाह का आयोजन भी होगा। विवाह आयोजन के पूर्व धर्मशाला रोड स्थित नीलकंठेश्वर मंदिर से सिद्धेश्वर मंदिर तक भगवान शंकर की बारात निकाली जाएगी, जिसमें लोग नाचते-गाते हुए सिद्धेश्वर मंदिर तक पहुंचेंगे।