SHIVPURI NEWS - सूर्य का तेज 32 डिग्री के पार, 48 घंटे में बढ़ गया 4 डिग्री पारा,यह रहेंगे हाल

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में लगातार तापमान की वृद्धि हो रही है। पिछले 48 घंटे में 4 डिग्री के तापमान में बढोतरी हुई है। वर्तमान की बात करे तो अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम 18 डिग्री  सेल्सियस    दर्ज किया गया है वही शनिवार का अधिकतम तापमान 28 व न्यूनतम 14 डिग्री था।

अचानक से आए इस बदलाव के कारण लोगों को मौसमी बीमारियों ने अपनी चपेट में लिया है। रात के तापमान में  4 डिग्री की बढ़ोतरी होने से घरों में बंद पड़े पंखे भी चलने लगे। वातावरण में एकाएक गर्मी बढ़ जाने से अब धूप भी न केवल चुभने लगी, बल्कि इंसानों के साथ-साथ मवेशी भी छांव तलाश रहे हैं तथा पेड़ के नीचे ही इकट्ठे बैठ रहे हैँ। तापमान में वृद्धि होने से शरीर में पानी की मांग भी बढ़ गई तथा शहर में पानी पाउच व शीतल पेय पदार्थों की मांग भी अब बाजार में होने लगी।

तापमान में हुई वृद्धि से अब शरीर पर गर्म कपड़ों का बोझ भी कम हो गया है। हालांकि सुबह व देर शाम को हल्की ठंडक महसूस होती है, लेकिन जिस तरह से दो दिन में तापमान में 4 डिग्री की वृद्धि हुई है, उससे लगता है कि अब गर्मी की दस्तक हो चुकी है,मौसम के पूर्वानुमान की बात करे तो अगले मंगलवार का तापमान इसी स्थिति में रहने की उम्मीद है।