SHIVPURI NEWS - 15 युवाओं का सिलेक्शन, बलेनो और स्विफ्ट कार बनाने में देगें योगदान

Bhopal Samachar

शिवपुरी।  शिवपुरी के 15 बेरोजगार युवा अब गुजरात के हंसलपुर पहुंच बलेनो और स्विफ्ट कार बनाएंगे। खास बात यह है कि कंपनी यहां पर 80 युवाओं का चयन करने शिवपुरी आईटीआई पहुंची थी, लेकिन कंपनी का साक्षात्कार देने सिर्फ 20 युवा पहुंचे। जिनमें से 15 युवाओं ने अपनी सहमति दी और वह योग्यता अनुसार दक्ष भी पाए गए। हालांकि कम युवाओं के रोजगार मेले में पहुंचने से कंपनी प्रतिनिधि में निराशा अवश्य देखी गई।

दरअसल सोमवार सुबह 11 बजे से शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आईटीआई) शिवपुरी में मारुति सुजुकी गुजरात (हंसलपुर) द्वारा कैम्पस सेलेक्शन तथा अप्रेंटिस स्कीम आयोजन किया। कैम्पस सेलेक्शन तथा अप्रेंटिस स्कीम में 18 से 26 आयु के आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थी ने भाग लिया। कैम्पस सेलेक्शन में वर्ष 2017 से 2023 तक के 50 प्रतिशत अंको के साथ आईटीआई उत्तीर्ण तथा 40 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं उर्त्तीण आवेदक साक्षात्कार देने शामिल हुए।


कंपनी के एचआर हेड संजीव पाल ने बताया कि चयनित युवाओं के लिए प्रारंभिक वेतनमान 21500 सीटीसी तथा इन हैंड सैलरी 16500 दी जाएगी। जबकि अप्रेंटिस स्कीम में भाग लेने वाले उम्मीदवार वर्ष 2022 से 2023 तक के 50 प्रतिशत अंको के साथ आईटीआई उत्तीर्ण तथा 40 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं उर्त्तीण आवेदक ने भाग लिया। जिनके प्रारंभिक वेतनमान 17900 सीटीसी तथा इन हैंड सैलरी 16500 दी जाएगी।

आवास के लिए एक हजार रुपए, कैंटीन सुविधा दी जाएगी। इस फील्ड से हुए बेरोजगार युवाओं के चयन प्लेसमेंट ड्राइव में फिटर, डीजल मैकेनिक, मोटर मैकेनिक, टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, टूल एण्ड हाई मेकर, प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर, ट्रेक्टर मैकेनिक और पेंटर, इलेक्ट्रॉनिक, वायरमैन और स्टील मेटल जनरल के शासकीय/प्राइवेट आईटीआई से उत्तीर्ण छात्र ने इस रोजगार मेले में शामिल होकर अपनी भागीदारी की।

15 मार्च से ट्रेनिंग युवा काम पर आ जाएंगे और इन्हें मासिक वेतन मिलना भी शुरू हो जाएगा कंपनी के एच आर संजीव पाल ने बताया कि जिन 15 युवाओं का चयन शिवपुरी आईटीआई से किया गया है। इन्हें अब गुजरात के हंसलपुर में स्थित कंपनी के प्लांट के लिए प्रोडक्शन डिपार्टमेंट में ट्रेनिंग का अवसर मिलेगा। जिसके तहत वह बलेनो और शिफ्ट कार बनाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। खास बात यह है कि ट्रेनिंग में दक्षता हासिल करने के बाद यह न केवल प्रमोशन पा सकेंगे, वरन उनके वेतन भी इन्हें बढ़े हुए मिलेंगे।

युवा बोले-
अप्रेंटिस बेस पर रखा गया साक्षात्कार देने आए युवाओं ने बताया कि पिछली बार इस कंपनी में शिवपुरी के युवाओं का चयन हुआ था और उन्हें अप्रेंटिस बेस पर रखा गया था। इनमें से कुछ युवाओं को कंपनी ने 7 महीने ही काम पर रखा और फिर इसके बाद ट्रेनिंग से बाहर कर दिया। ऐसा यदि युवाओं के साथ होता रहा तो यह रोजगार देने के नाम पर छलावा है।यही वजह है कि बहुत से युवा शिवपुरी में बेरोजगार है, लेकिन कंपनी यदि स्थाई रोजगार दे तो वह काम पर जा सकते हैं। लेकिन बीच में ही काम से हटा देने से युवाओं पर गलत असर पड़ता है, और वह रोजगार हासिल करने के बाद भी 7 महीने में बेरोजगार हो जाते हैं, इसलिए बाहर की कंपनी में युवाओं का कम रुझान है।

साल भर में कंपनी से बाहर करने की बात भ्रांति है
योग्यता के आधार पर युवाओं का चयन किया जाता है और उन्हें ट्रेनिंग का भी अवसर मिलता है। ऐसे में यह लोगों की भ्रांति है कि साल भर काम करने के बाद कंपनी बाहर का रास्ता दिखा देती है। -
संजीव पाल, एचआर, हंसलपुर