SHIVPURI NEWS - 10 बच्चों की होगी भोपाल में होगी सर्जरी,विकृत चेहरे के साथ जन्मे थे

Bhopal Samachar
शिवपुरी। विकृत चेहरे के साथ जन्मे बच्चों की सर्जरी हेतु चिन्हांकन के लिए भारतीय रेडक्रास सोसायटी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें 13 बच्चों का पंजीयन कराया गया तथा 10 बच्चे सर्जरी के लिए चिन्हांकित कर भोपाल के लाहोटी हॉस्पिटल रवाना किए गए।

भारतीय रेडक्रास सोसायटी के वाइस प्रेसिडेंट आलोक एम इन्दौरिया तथा सचिव समीर गांधी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्ष 6 प्रतिशत बच्चे विभिन्न प्रकार की जन्मजात विकृति के साथ जन्त लेते हैं। जिनमें से एक कटे होंठ तथा तालू की स्वास्थ्य समस्या है। ऐसे बच्चों का समय पर उपचार न कराया जाए तो यह मर भी सकते है।

इसी स्वास्थ्य समस्या को ध्यान रखते हुए प्रतिवर्ष स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन की श्रृखंला में कटे होंठ व तालु की सर्जरी के लिए भी कैंप का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से किया जाता है। इसमें राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत विकासखंड स्तर पर कार्यरत मोबाइल हेल्थ टीम द्वारा चिन्हित किए गए बच्चों को दूरभाष के माध्यम से संपर्क कर बुलाया जाता है।

बच्चों को गांव से कैंप स्थल तक आने के लिए निशुल्क वाहन की व्यवस्था से लेकर भोजन आदि का निशुल्क प्रबंध किया जाता है। इसके अतिरिक्त चिन्हाकनके उपरांत सर्जरी, आवास, भोजन व दवाएं भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है। इसी प्रकार का कैंप आज राजमाता विजयाराजे सिंधिया परिसर कल्याणी धर्मशाला में आयोजित किया गया।

जिसमें 13 चेहरे की जन्मजात विकृति वाले बच्चों ने पंजीयन कराया। पंजीकृत बच्चों में से 10 बच्चों का चिन्हांकन सर्जरी के लिए भोपाल के लाहोटी अस्पताल रवाना किया। बच्चों का परीक्षण भोपाल के चिकित्सक डॉ रमेश राठौड ने किया।

कैंप में आलोक एम इन्दौरिया, समीर गांधी, राहुल गंगवाल, राकेश शर्मा, रवि गोयल, संतोष शिवहरे, राजेन्द्र गुप्ता, अखिलेश शर्मा, बालेन्दु रघुवंशी, डॉ भीम कुमार गौतम, डॉ प्रवीण वर्मा, डॉ वैष्णोदेवी चंदोरिया, डॉ ब्रजमोहन बजरेटिया, चंचल ठाकुर,संजय शाक्य आदि उपस्थित रहे।