सिंधिया के लोकसभा प्रत्याशी घोषित होते ही मिली तीसरी बडी सौगात: 14 को होगा भूमिपूजन

Bhopal Samachar
काजल सिकरवार शिवपुरी। केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के शिवपुरी गुना लोकसभा से प्रत्याशी घोषित होने के बाद लगातार शिवपुरी जिले को सौगात मिलने लगी है। शिवपुरी पोहरी रोड पर रेलवे क्रॉसिंग पर लगातार जाम की स्थिति बनती है इससे अब जल्द ही मुक्ति मिलेगी। बताया जा रहा है कि मप्र शासन ने इस ब्रिज के टेंडर लगा चुकी है और इसका भूमिपूजन 14 मार्च को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया करेगें।

जैसा कि विदित है कि शिवपुरी श्योपुर रोड पर रेलवे की पटरी की क्रॉसिंग वाली जगह शिवुपरी जिले का पहला रेलवे ब्रिज का निर्माण प्रारंभ होने जा रहा है। आरओबी के लिए पीडब्ल्यूडी के सेतु निर्माण की तरफ से 23.11 करोड़ का टेंडर लग चुका है। वर्क ऑर्डर जारी होने के 24 महीने में रेलवे ओवर ब्रिज बनकर तैयार होना है। इसी के साथ रेल गाड़ियां गुजरने की वजह से हर दिन लगने वाले ट्रैफिक जाम से लोगों को राहत मिलेगी।

जानकारी के मुताबिक लोक निर्माण विभाग के निर्माण सेतु संभाग ग्वालियर द्वारा पोहरी रोड स्थित रेलवे क्रॉसिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज का टेंडर लगा दिया है। रेलवे ओवर ब्रिज बनने से ट्रैफिक की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

ट्रेन निकलने पर फाटक बंद रहने से ट्रैफिक जाम लग रहा

पोहरी रोड स्थित क्रासिंग के नजदीक ही शिवपुरी रेलवे स्टेशन है। यात्री रेल गाड़ी या माल गाड़ी निकलती हैं तो फाटक बंद रखना पड़ा है। फाटक बंद होने से ट्रैफिक जाम में सैकड़ों वाहन फंस जाते हैं। कभी कभी जाम बहाल होने में काफी वक्त लग जाता है। रेलवे जब मेंटीनेंस कराता है तो पूरे एक दिन फाटक पूरी तरह बंद रखना पड़ता है। आरओबी बनने से ट्रैफिक जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

742 मीटर लंबाई के ब्रिज की 12 मीटर चौड़ाई रहेगी

रेलवे ओवर ब्रिज की कुल लंबाई 742 मीटर रखी है। जबकि चौड़ाई 12 मीटर रहेगी। आने वाले सालों में ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए आरओबी की चौड़ाई पर्याप्त रखी गई है। यह आरओबी श्याेपुर-शिवपुरी स्टेट हाइवे पर प्रस्तावित है, जो पोहरी बायपास चौराहे पर खत्म होता है।

हवाई सफर की तैयार तों ट्रेन का मिला स्टॉपेज

हाल ही में उन्होंने शिवपुरी और गुना में 45-45 करोड़ की लागत से बनने वाले हवाई अड्‌डों की घोषणा की थी। वहीं अब बड़ी और लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों के स्टॉपेज में इजाफा करा दिया है। बता दें क्षेत्र में लगातार उक्त ट्रेन के स्टॉपेज की मांग की जा रही थी। इन ट्रेनों को पकड़ने के लिए दूर बड़े स्टेशन जाना नहीं पड़ेगा जिससे क्षेत्र की जनता को बड़ी सुलभता मिलेगी।

गुना लोकसभा क्षेत्र में इन स्टॉपेज पर रुकेगी ट्रेन

  • 22193/ 22t94 दौंद-ग्वालियर एक्सप्रेस- बदरवास रुकेगी
  • 20961/20962 उधना-बनारस एक्सप्रेस – बदरवास रुकेगी
  • 12390 MGR चेन्नई-गया एक्सप्रेस अब चंद्रा फोर्ट रुकेगी
  • 20482 विशाखापट्टनम भगत की कोठी एक्सप्रेस – अशोक नगर रुकेगी
  • 19053/19054 तिरुचिरापल्ली- भगत की कोठी हमसफर एक्सप्रेस – मुंगावली रुकेगी
  • 2097t /20972 सूरत-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस – मुंगावली रुकेगी
  • उदयपुर-शालीमार एक्सप्रेस – मुंगावली रुकेगी
  • 182O7 /18204 दुर्ग अजमेर एक्सप्रेस – मुंगावली रुकेगी

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले कई समय से लम्बी दूरी विभिन्न राज्यों को जोड़ने वाली ट्रेन को ग्वालियर-चंबल संभाग के स्टेशन पर रुकवाने के लिए प्रयासरत रहे हैं। अब गुना क्षेत्र के निवासियों को इन ट्रेनों को पकड़ने के दूर बड़े स्टेशन जाना नहीं पड़ेगा जिनसे क्षेत्र की जनता को बड़ी सुलभता मिलेगी।