SHIVPURI शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर होगा आर्कषक वेटिंग रूम, होगा दुकानो का भी निर्माण

Bhopal Samachar
शिवपुरी। केन्द्र सरकार ने 6 अगस्त 2023 को अमृत भारत रेल योजना लांच की थी जिसमें देश के कई स्टेशनों को शामिल किया गया था जिसमें शिवपुरी रेलवे स्टेशन को भी शामिल किया गया था इस योजना के तहत केन्द्र सरकार ने शिवपुरी रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार के लिए 20.12 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई।

यह किए जा रहे नये काम जिससे और भी होगा रेलवे स्टेशन आकर्षण

शिवपुरी स्टेशन पर अभी गुना की ओर एक फुट ओवर ब्रिज है, जिसकी चौड़ाई तीन मीटर है, अब दूसरा एफओबी ग्वालियर की ओर बन रहा है, जिसकी चौड़ाई 15 मीटर होगी। इसके अलावा दो नंबर प्लेटफार्म पर यात्रियों को पानी व धूप से बचाव के लिए शेड का काम भी चल रहा है, जबकि फर्श का काम अंतिम चरण में है। रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत योजना के तहत जीर्णोद्धार का काम तेजी से चल रहा है। दूसरे फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के साथ ही दूसरे प्लेटफार्म के वेटिंग रूम सहित फ्रंट एरिया के स्वरूप को भी बदला जा रहा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि मार्च 2021 में ही शिवपुरी स्टेशन पर हुए कार्यों का लोकार्पण किया गया था।

रेलवे स्टेशन पर रेलवे विभाग दुकानों का भी निर्माण करा रहा है जिन्हें वह किराये पर देगा। स्टेशन पर मौजूद पुराना स्टेशन मास्टर कक्ष व वेटिंग रूम को तोड़कर उसकी जगह दूसरा बड़ा वेटिंग रूम व स्टेशन मास्टर का कक्ष भी बनाया जा रहा है। अभी रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर उपर लगी प्लास्टिक की शेड है जिसे हटा कर आरसीसी की छत बनाई जा रही है इसके अलावा बायीं व बायीं ओर से यात्रियों के आने-जाने के लिए बनाए गए रास्ते पर भी शेड लगाया जा रहा है।