SHIVPURI NEWS - पोहरी बस स्टैंड की तलैया का होगा जीर्णोद्धार, बच्चों के लिए वोटिंग सहित नपा का प्लान

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शहर के पोहरी बस स्टैंड के पीछे स्थित तलैया को अब आकर्षक और साफ स्वच्छ बना कर बच्चों के लिए बोटिंग कराने की तैयारी नगर पालिका ने कर ली हैं। इसके लिए नगर पालिका के अधिकारियों ने ठेका लेने वाली एजेंसी के लोगों के साथ तलैया का मौका मुआयना कर लिया है। इस तलैया में पानी भरने के लिए पाइप डाला जाएगा जिससे उससे साफ पानी भर कर बच्चो की वोटिंग कराई जाएगी साथ ही उसमें पानी स्वच्छ रहे और कचरा न जाए इसके लिए भी ठोस प्रबंध किये जाएगे।

खेत का पानी इस तरह पहुंचता है तलैया में

पोहरी रोड स्थित शिवपुरी बस स्टैंड के पीछे एक तलैया है, जिसमें बरसात के दिनों में खेतों का पानी आता है। इसके दो सीमेंट के गोल पाइप लगाए गए है जिनसे होकर खेतों का पानी तलैया में पहुंचता है। इस तलैया में खनन माफियाओं जम कर मुरम का कारोबार किया है जिससे तलैया में उची नीचे टापू बने हुए है। इसके अलावा नगर पालिका के जिम्मेदार कर्मचारियों ने भी उसके पास ऊपरी ओर कचरा डालने का काम किया है। कई बार तो सीवर चैंबर साफ करने वाले मलबे को भी इसमें ही फेंका जाता है।

लेकिन अब इस तलैया को साफ सुथरा करके नया स्वरूप दिए जाने के लिए नगरपालिका ने 4.26 करोड़ का टेंडर किया है। इस काम को बद्रीप्रसाद अग्रवाल ठेकेदार कर रहे है, जिनकी टीम ने बीते मंगलवार को तलैया पर पहुंचकर वहां के हालातों का जायजा लिया। उस टीम के साथ नगरपालिका के सब इंजीनियर रामवीर शर्मा भी मौजूद रहे। साथ ही तलैया में मौजूद गड्ढों को समतल किया जाएगा। इसके साथ ही चारो तरफ से पिचिंग भी की जाएगी जिससे गंदगी न आ सके।

ओवरफ्लो होने से बचने के लिए यह किया जाएगा उपाय

इस तलैया में अधिक बारिश होने पर खेतों का पानी जब तलैया में पहुंचकर ओवर-फ्लो हो जाता है, तो आसपास के क्षेत्रों में समस्या बढ़ जाती है। अभी स्टॉप डैम की दीवार नीची है, जिसे ऊंचा कराया जाएगा। इसे उचा करके एक समान गहराई तक साइडे बनाई जाएंगी, तथा चारों तरफ किनारों पर पत्थर की पिचिंग की जाएगी। पिचिग होने के बाद तलैया की चारों तरफ की पार मजबूत बन जाएगी तथा उसमें पानी का सीपेज भी सीधे जमीन में नहीं होगा। तलैया पर बने स्टॉप डैम को भी ऊंचा किया जाएगा, ताकि पर्याप्त पानी अधिक समय तक के लिए उसमें संरक्षित किया जा सके।

जाली लगाकर रोकेंगे गंदगी

बस स्टैंड एरिया की तरफ से दीवार बनाने के साथ ही उसके ऊपर जाली भी लगाई जाएगी, ताकि पानी में कोई गंदगी व कचरा न फेंक सके। इसमें भरा रहने वाला पानी साफ रहेगा तो उसमें बच्चों की बोटिंग भी शुरू की जाएगी, ताकि लोग वहां पर जाकर अपने सुकून के दो पल गुजार सकें।

इनका कहना हैं
अभी 4 करोड़ 26 खाल का टेंडर निकाल कर स्वीकृति के लिए भेजा है जैसे ही मंजूरी मिलती है काम शुरु कर दिया जाएगा। तलैया को आकर्षण बनाया जाएगा गार्डन भी बनाया जाएगा। और साफ सफाई का ख्याल भी रखा जाएगा।
सचिन चौहान एई नगर पालिका शिवपुरी