SHIVPURI NEWS - नगर पालिका यहां एक नल लगा देती, तो लाखों लीटर पानी बर्बाद नहीं होता

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शहर के कटमई में थीम रोड के पास सिंध जलावर्धन योजना के एयर वाल्व से लगातार पानी वह रहा है जिससे रोजाना हजारों लीटर पानी की बर्बादी हो रही है लेकिन नगर पालिका के अधिकारियों का दावा है कि इस वाल्व को कई बार ठीक कर दिया लेकिन यहां के लोग इसे हर वार डिस्ट्रर्व कर देते है जिससे पानी की बर्बादी होती हैं। लेकिन वही स्थानीय लोगों का कहना है कि यह नगर पालिका को एक नल कनेक्शन कर एक टैंक का निर्माण करा देना चाहिए जिससे हम लोगों को भी पानी की सुविधा बराबर बनी रहे और पानी की भी बर्बादी नहीं हो।

शिवपुरी शहर के लिए आने वाली सिंध जलावर्धन योजना की लाईन में वैसे तो कई जगह लीकेज है लेकिन इन जगहों से अधिक पानी नहीं खुलता है। लेकिन वही कठमई की थीम रोड के पास तो यह पानी अधिक मात्रा में वहता है और वह कर यह पानी अब न्यायाधीश की कई कॉलोनी के गेट तक पहुंच गया है जिससे अब वहा से आने जाने के रास्ते में भी कीचड़ हो रही है।

शिवपुरी से सतनवाड़ा के बीच कटमई आदिवासी बस्ती के हाईवे तिराहे पर सड़क किनारे लगे एयर वाल्व में से पानी फव्वारे के रूप में बर्बाद होता है। जब तक फिल्टर प्लांट से शिवपुरी शहर तक पानी की सप्लाई होती है, उस दौरान उक्त एयर बॉल्व में से पानी की उतनी ही रफ्तार में सड़क किनारे बहता रहता है। एयर वाल्व से लगभग 500 मीटर दूर तक के एरिया में सड़क किनारे जलभराव हो रहा है तथा कुछ घरों की तो नींव व आधी दीवारें पानी में डूब चुकी है। चूंकि पानी लगातार बहता रहता है, इसलिए यह दिन-रात आगे बढ़ते हुए अब न्यायाधीन कॉलोनी के गेट के किनारे तक पहुंच गया है।

फव्वारे से भरते हैं पानी, धोते हैं कपड़े

कटमई आदिवासी बस्ती के पास स्थित इस एयर वाल्व में से होने वाली पानी की बर्बादी को रोकने के लिए पूर्व में प्रयास किए गए, लेकिन स्थानीय लोगों ने उस लीकेज को बढ़ा दिया। क्योंकि यहां पानी इतना तेजी से निकलता है कि उनकी कट्टी या कलशा आधा मिनट में भर जाते हैं। इतना ही नहीं बस्ती की महिलाएं सुबह से दोपहर तक कपड़े धोने व बच्चों को नहलाती हुई नजर आती है। गर्मियों के मौसम में तो यहां पर ट्रक व अन्य वाहन चालक भी नहाते धोते व गाड़ी धोते भी दिखाई देते हैं। वहीं इस तरह पानी की बर्बादी से डैम और जल्दी खाली हो जाएगा। ऐसे में जल संकट गहराने का अंदेशा बना हुआ है।

अमृत 2.0 योजना के तहत होना है निर्माण

यहां पर एक पानी की टंकी बन्ना है। इसका टेंडर भी हो चुका है। टंकी बनने के बाद वहा पर पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। अभी एयर वाल्व के बाल में लकड़ी डाल कर पानी निकालते है। वैसे उसमें से पानी नहीं निकलता है।
सचिन चौहान, एई नपा शिवपुरी