SHIVPURI NEWS - फूड सैफ्टी आफिसर आशुतोष मिश्रा की कृपा से बाजार में बिक रहा था अमानक खादय पदार्थ

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी शहर में आज प्रशासन ने खाद्य पदार्थों के निर्माता और विक्रेता पर छापामार कार्रवाई की गई। उच्च न्यायालय एवं मध्यप्रदेश शासन के निर्देश अनुसार राजस्व दल एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के द्वारा अमानक खाद्य पदार्थों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की गई। इस कार्यवाही में खाद्य पदार्थों के निर्माता और विक्रेताओ के प्रतिष्ठानों पर अमानक खाद्य पदार्थ बिकता हुआ पाया। अगर यह कार्रवाई नहीं होती तो यह खाद्य पदार्थ फूड सेफ्टी ऑफिसर आशुतोष मिश्रा की कृपा से बाजार में बिक ही रहा था।

शिवपुरी शहर में लगातार अमानक खाद्य पदार्थ बिक रहा है समय समय पर मीडिया इस मामले को उजागर करती है लेकिन फूड सेफ्टी ऑफिसर आशुतोष मिश्रा कार्यवाही नहीं करते, लेकिन आज कलेक्टर के निर्देश थे इसलिए आज राजस्व सहित खाद्य विभाग को यह छापामार कार्रवाई करनी पडी। अब इस कार्यवाही से उजागर हो गया कि आशुतोष मिश्रा की कृपा से बाजार जहरीला खाद्य पदार्थ बिक रहा था।

पढिए आज क्या हुआ

अनुविभागीय अधिकारी शिवपुरी द्वारा गठित दल एवं तहसीलदार शिवपुरी के नेतृत्व में शहर के विभिन्न खाद्य संस्थानों के दुकानों/ध्गौदामों एवं फैक्ट्रीयों पर आज औचक निरीक्षण एवं जांच की कार्यवाही की गई।

इंडस्ट्रियल एरिया एवं बडौदी स्थित विभिन्न गौदामों एवं फैक्ट्रियों का औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें टोस्ट फैक्ट्री, मसाला फैक्ट्री, तेल फैक्ट्री एवं आईस फैक्ट्री की जांच की गई एवं निर्धारित मानक मापदंडों के आधार पर कार्यवाही की गई। उक्त कार्यवाही के तहत बडौदी स्थित हरिओम आइस फैक्ट्री पर कच्चे माल कैसे माबा, घी, पनीर, आदि का सैम्पल लिया जाकर जॉच हेतु भेजा गया एवं अमानक स्तर का निम्न गुणवत्ता वाला लगभग 14 क्विंटल मावा जप्त कर कोल्ड स्टोरेज में शील्ड किया गया।

  • मधुरम स्वीट्स पर कार्रवाई के दौरान इमली, मावा, उपयोग खाद्य तेल के सैंपल लिए गए एवं घरेलू सिलेंडरों का व्यावसायिक उपयोग होने के कारण जूनियर आपूर्ति अधिकारी द्वारा चार घरेलू सिलेंडरों को जप्त किया गया।
  • प्रेम स्वीटस से अमानकता एवं निम्न गुणवत्ता का खाद्य पदार्थ के संदेह में मावा और देसी घी के सैंपल लिये गये।
  • महेश ऑयल प्रोडक्ट शिवपुरी मेसर्स शिवा महेश इंडस्ट्रियल एरिया शिवपुरी के प्रोडक्ट तुलसी गोल्ड ऑयल, गोल्डी ऑयलए के पैकेजिंग पर एक्सपायरी डेट मेनुफेचर डेट, पाउच की मात्रा संख्या दर्ज नहीं पाई गई। निर्धारित माप दण्ड पर फैक्ट्री संचालन न होने से सील किया गया।
  • बिंदल मसाला मेसर्स वृंदावन दास गुप्ता के गोदाम पर मसालों की सैंपलिंग और जप्ति की कार्यवाही की गई।
  • गुप्ता मसाले फैक्ट्री मेसर्स अजय गुप्ता के मसाला गोदाम फैक्ट्री पर मसालों की सैंपलिंग और जप्ति की कार्यवाही की गई एवं गोदाम सील किया गया।
  • जैन दूध डेयरी पुरानी शिवपुरी एवं किसान मिल्क डेयरी झांसी रोड से अमानकता की जाँच हेतु दूध मावा घी के सैंपल लिये गये।
  • खाद्य एवं मिठाई की दुकानों पर खराब एवं अति निम्न स्तर का मावा पाये जाने पर यथा स्थान मौके पर विनिष्टीकरण की कार्यवाही की गई।