SHIVPURI NEWS - दबंगों के आगे झुकता है और शोषितों पर कार्रवाई करता है प्रशासन , कलेक्ट्रेट में जमावड़ा

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जनपद के करीब एक दर्जन गांव के सैकड़ों आदिवासी समाज के लोग मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने आवास के लिए जगह व आवास योजना के तहत कुटीर दिलाए जाने की मांग की। साथ ही भूमाफिया के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है।

ग्रामीणों का आरोप था कि उन्हें रहने को जगह और कुटीर नहीं दी जा रही है जबकि सैकड़ों बीघा सरकारी जमीन पर दबंगों द्वारा कब्जा कर रखा है जिसे प्रशासन द्वारा खाली नहीं कराया जा रहा है। जानकारी के मुताबिकए आज सेहरिया क्रांति के बैनर तले बम्हारीए डवियाए केरऊए विनेगाए वरखाडीए हिम्मतगढ़ए धुआनीए करई.गंगोराए पोटका बम्हारी के आदिवासी एकजुट होकर कलेक्टर के पास शिकायत लेकट पहुंचे।

जहां उन्होंने आदिवासी परिवारों को रहने के लिए आवासीय पट्टे और कुटीर दिलाये जाने की मांग की है। आदिवासियों का कहना था कि उनके गांव में उनके द्वारा बनाई हुई झोपड़ियों से खदेड़ा जा रहा है।

डबिया के रहने वाले कल्याण आदिवासी ने बताया कि उनका परिवार 1982 से से गांव में झोपडी बनाकर रहता हुआ आ रहा हैं। इसके बावजूद सरकार उन्हें 30 फ़ीट जगह भी रहने को दे सकी है। जिस जगह पर उनका परिवार रह रहा है। उस जगह को भी वन विभाग खाली कराना चाहता हैं।

जबकि आस पास के क्षेत्र में दबंग सैकड़ों बीघा सरकारी जमीन पर फसल कर रहे है। विनेगा गांव की रहने वाली बुजुर्ग आदिवासी महिला ने बताया कि जिस सरकारी जमीन पर उनके व् अन्य आदिवासी परिवार रह रहे है उस जगह के पट्टे न देते हुए आश्रम के लोग वन विभाग से मिलकर उन्हें उस जगह से हटाना चाहते हैं।