बोर्ड परीक्षा : लापरवाही पर भटनावर परीक्षा केन्द्र के केंद्राध्यक्ष सहित दो बाबू और चार पर्यवेक्षक हटाए - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में 68 परीक्षा केंद्रों पर जारी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग पूरी तरह मुश्तैद होकर एक्शन मोड में है और नकल माफियाओं की नकेल कसने कोई कोर कसर नहीं छोडी जा रही है। इसी क्रम में पोहरी क्षेत्र के संवेदनशील केंद्रों में शामिल भटनावर परीक्षा केंद्र में बोर्ड परीक्षा नियमों को लेकर मुस्तैदी न दिखाने और कार्य में लापरवाही बरतने पर यहां तैनात केंद्राध्यक्ष लखन लाल मल्होत्रा उमावि शिक्षक गोवर्धन को तत्काल प्रभाव हटा दिया गया है। उनके स्थान पर सीएम राइज नरवर स्कूल के प्राचार्य धनीराम कुशवाह को नया केंद्राध्यक्ष नियुक्त भी कर दिया गया है। इतना ही नहीं, इस केंद्र पर नियुक्त दो लिपिक सहित कक्षों में ड्यूटी देने वाले चार पर्यवेक्षकों को भी तत्काल प्रभाव से हटाकर नए पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए हैं। यह कार्रवाई भटनावर केंद्र को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद अंजाम दी गई है। कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी व सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लगातार मानिटरिंग कर रहे हैं।

बढेगी पुलिस बल की तैनाती

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी लगातार मानीटरिंग कर आवश्यक कदम उठा रहे हैं इसी क्रम में उन्होंने संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों सहित आवश्यकता के आधार पर कुछ अन्य केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। वहीं कई केंद्रों पर एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट भी पूरे समय मौजूद रहकर निगरानी रखेंगे। जिले में बोर्ड परीक्षाओं पर खुद कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी अपनी निगाह बनाए हुए हैं और किसी भी केंद्र को लेकर मिलने वाली शिकायतों पर तत्काल गंभीरता से एक्शन ले रहे हैं। कुल मिलाकर इस बार प्रशासन और शिक्षा विभाग नकल माफियाओं के हर मंसूबे को किसी भी स्थिती में सार्थक नहीं होने दे रहा।

शिक्षा विभाग करेगा विशेष पैनल तैनात

इधर जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ भी लगातार बोर्ड परीक्षा को लेकर जहां खुद सतत मानीटरिंग कर रहे हैं वहीं अनियमितता की सूचना पर तत्काल कार्रवाई को भी अंजाम दे रहे हैं। डीईओ के मुताबिक भटनावर परीक्षा केंद्र पर विभागीय उड़नदस्ते तो नजर रखेंगे ही साथ ही यहां शुक्रवार से एक विशेष पैनल भी नियुक्त किया जाएगा, जो परीक्षा के दौरान पूरे समय वहां मुस्तैद रहेगा। इसके अलावा आवश्यकता अनुसार अन्य केंद्रों पर भी इस तरह के पैनल नियुक्त किए जाएंगे।

इनका कहना है
-भटनावर परीक्षा केंद्र सीएस को हटाकर वहां सीएम राइज स्कूल नरवर के प्राचार्य धनीराम कुशवाह को नया केंद्राध्यक्ष नियुक्त किया किया है वहीं दो लिपिक व चार पर्यवेक्षक भी बदले गए हैं।
समर सिंह राठौड़, डीईओ, शिवपुरी