SHIVPURI NEWS - गाज गिरने से जिंदा जला किसान, यलो अलर्ट जारी, ओले, बारिश और आंधी से फसलों में नुकसान

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में अचानक मौसम बदलने के कारण बारिश के साथ ओले भी गिर है,वही आकाशीय गाज गिरने से पिछोर क्षेत्र में एक 50 साल का किसान के जिंदा जलने की खबर मिल रही है। शिवपुरी जिले में 18 गांव में तेज आंधी के बारिश और चने के आकार के ओले गिरे है। जिससे खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है। तेज आंधी से खड़ी फसलें खेतों में आडी हो गई है। शिवपुरी जिले में मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया था और 2 मार्च तक के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। यानी किसानों के सिर पर प्राकृतिक संकट लगातार मंडरा रहा है।

शिवपुरी शहर में मंगलवार की सुबह 6 बजे आसमान में घटाएं उठने के साथ बारिश हो गई और फिर 10 बजे तक हल्की बूंदाबांदी का दौर चला। शहर से 14 किमी दूर डोंगरपुर व लखनगवां में आसमान से बेर के आकार के ओले बरस गए। इसी तरह पोहरी नगर सहित आसपास के गांवों में तेज आंधी, बारिश के साथ ओलावृष्टि हो गई है। कोलारस तहसील के कुछ गांवों में आंधी, बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है।

करैरा के लगभग छह गांव बारिश के साथ ओलावृष्टि से प्रभावित रहे। दरअसल तीन दिन से हल्के बादल छाए थे। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से शिवपुरी जिले में अचानक मौसम ज्यादा खराब हो गया। ट्रफ लाइन राजस्थान तक आई है जिसका असर शिवपुरी में भी देखने को में आ रहा है। प्राकृतिक आपदा से किसानों की फसलों को नुकसान हो गया है।

राजस्व विभाग द्वारा फसल नुकसान का प्रारंभिक सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के बाद पता चले कि फसलों में कितने फीसदी नुकसान हुआ है। वहीं भू-अभिलेख ने मंगलवार की सुबह 8 बजे की स्थित में पोहरी में 12 मिमी और शिवपुरी शहर में 2.1 मिमी बारिश दर्ज की है।

पिता घर नहीं आया तो बेटा देखने पहुंचा, जली हालत में मृत मिला पिछोर से 12 किमी दूर नया चौराहा टपरियन गांव में किसान रामलाल आदिवासी (50) ने गेहूं की फसल की रखवाली करने सोमवार की रात घर से निकला। मंगलवार को पिता घर नहीं आए तो बेटा सोनू आदिवासी खेत पर पहुंचा तो पिता जली हालत में मृत हालत में पड़ा मिला। पूरी झोंपड़ी जलकर राख हो चुकी थी। पुलिस ने पीएम कराकर मर्ग कायम कर लिया है। इधर भौंती के इमलिया गांव में किसान रामकुमार लोधी की खेत पर बांधी भैंस की बिजली गिरने से मौत हो गई।

शिवपुरी : सतनवाड़ा क्षेत्र के लखनगवां, डोंगर में मंगलवार की सुबह अचानक ओलावृष्टि हो गई। बेर के आकार के ओले पड़ने से फसलों में नुकसान है। गेहूं की फसल खेत में आड़ी बिछ गई।

करैरा : तहसील के रामनगर, गधाई, छिरारी व तीन-चार अन्य गांवों में ओलावृष्टि हो गई है। बारिश, ओले और हवाएं चलने से गेहूं की फसलें खेतों में आड़ी हो गईं हैं। किसानों की फसलों में नुकसान हो गया है।

कोलारस : कोलारस नगर सहित ग्राम बोलाज, लाडकरण, गोरा, कुम्हरौआ, गुरुकुदवाया में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है।

पोहरी : पोहरी नगर में सुबह 6 बजे अचानक बारिश होने लगी और इस बीच चने के आकार के ओले भी गिरने लगे। पांच मिनिट तक ओलावृष्टि हुई। वहीं चकराना, देवरीखुर्द, बछौरा, समसपुर, सौंसा में बारिश के साथ 5 से 10 मिनिट ओलावृष्टि हुई है। बारिश का दौर 7:15 बजे थम गया।

रन्नौद : रन्नौद नगर सहित अकाझिरी, जरिरया, धंदेरा, बामौर, राजापुर, अकौदा, सजाई, ढकरोरा, लालपुर में तेज हवाएं व बारिश से फसल नुकसान हुआ है।