SHIVPURI NEWS - आयुष्मान कार्ड बनाने में शिवपुरी आया प्रदेश के दूसरे स्थान पर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। बीते 30 जनवरी को मप्र के स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान कार्ड बनाने के आंकड़े की लिस्ट जारी की है इसमें मप्र में टॉप पर खंडवा रहा तो वही शिवपुरी जिला मप्र के में दूसरे नंबर पर रहा है। शिवपुरी कलेक्टर रविंद्र चौधरी और स्वास्थ्य विभाग के लिए गुड न्यूज है कि उनके प्रयास काम आए,कलेक्टर की लगातार मॉनिटरिंग और स्वास्थ्य अमले को कसने के कारण यह संभव हुआ है। इस सराहनीय काम के लिए स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला भी बधाई का पात्र जिसने नेटवर्क इश्यू होने पर ग्रामीणों की छत पर चढ़कर काम किया।

शिवपुरी जिले के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने  40 दिन में 87407 आयुष्मान कार्ड बनाकर शिवपुरी को प्रदेश में दूसरा स्थान दिलाया है। कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी द्वारा स्वास्थ्य विभाग को कड़े निर्देश जारी किए गए थे कि पीएम जनमन कार्यक्रम योजना के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में सबसे अधिक आदिवासी बस्तियों में पहुंचकर सहरिया आदिवासियों के कार्ड बनाने की पहल हो, क्योंकि सबसे अधिक शासन की सुविधाओं की जरूरत उन्हें रहती है।

यदि इनकी देखरेख बेहतर ढंग से हो जाए तो निश्चित रूप से उन्हें सुविधाओं का लाभ मिलेगा। नतीजा यह रहा कि सीएमएचओ डॉ. पवन जैन ने जिले के उन स्थानों का चिन्हांकन किया, जहां आदिवासी बस्तियां अधिक हैं। साथ ही वहां पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय ऋषीश्वर ने उन टीमों का गठन किया जो वाकई में बेहतर काम कर लक्ष्य हासिल करने के लिए अपना 100 फीसदी योगदान देते हैं।

इन्हीं कर्मचारियों में स्वास्थ्य विभाग के निचले अमले के कर्मचारियों ने जब गांव पहुंचकर डाटा एकत्रित किया तो उसे मौके से फीड करने में परेशानी हुई। क्योंकि गांव में नेटवर्क  नहीं मिल रहे थे। तब गांव के ही किसी व्यक्ति ने बताया कि सामने बने मकान की छत पर पहुंचकर यदि नेटवर्क चेक किया जाए तो मोबाइल में नेटवर्क आ सकते हैं। नतीजा यह रहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छत पर पहुंचकर मोबाइल चलाकर देखा तो नेटवर्क मिले और अंततः लैपटॉप से कनेक्ट कर जब डाटा फीड किया तो कर्मचारियों को सफलता मिल गई।

यही वजह रही कि कलेक्टर वीरेन्द्र कुमार चौधरी की सख्ती और स्वास्थ्य विभाग की लगातार बेहतर मॉनिटरिंग के चलते 87 हजार 407 आयुष्मान कार्ड जिले में एक साथ बन गए, जो अधिकांश सहरिया आदिवासी क्षेत्र के हैं, 30 जनवरी को जब स्वास्थ्य विभाग ने इसकी लिस्ट जारी की तो उसमें सबसे पहला स्थान खंडवा का रहा और दूसरा स्थान शिवपुरी जिले को हासिल हुआ।

जो बेहतर काम करते हैं ऐसे कर्मचारी पहचान बनते हैं
हमारे स्वास्थ्य विभाग में निचले स्तर से लेकर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय ऋषिश्वर तक लगातार मॉनिटरिंग करते रहे। नतीजा हमें सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने में सफलता मिल गई। आगे जो शेष लक्ष्य है, हम उसे भी हासिल करेंगे, फिलहाल हम  प्रदेश में दूसरे स्थान पर हैं।
डॉ. पवन जैन, सीएमएचओ जिला शिवपुरी