SHIVPURI NEWS - जिले में CAC के 58 और BAC के 22 रिक्त पदों पर काउंसलिंग से मिलेगी प्रतिनियुक्ति, तैयारियां जारी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले के सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की मॉनिटरिंग के लिए जन शिक्षा केन्द्र व जनपद शिक्षा केन्द्र स्तर पर सीएसी व बीएसी के रूप में माध्यमिक शिक्षकों व उच्च श्रेणी शिक्षकों को जल्द ही प्रतिनियुक्ति का अवसर मिलने जा रहा है। 25 फरवरी को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में काउंसलिंग के जरिए वरिष्ठता के आधार पर सीएसी (जन शिक्षक) के रिक्त 58 व बीएसी (विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक) के 22 रिक्त पदों पर प्रतिनियुक्ति दी जाएगी। इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया को लेकर जिला शिक्षा केन्द्र में डीपीसी विवेक श्रीवास्तव अपने अधीनस्थों के साथ तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं, वहीं इस पूरी प्रक्रिया के लिए पांच सदस्यीय चयन समिति भी गठित कर दी गई है जिसमें कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में डिप्टी कलेक्टर ब्रजेन्द्र सिंह यादव, जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़, डीपीसी विवेक श्रीवास्तव, एपीसी अकादमिक मुकेश पाठक व डाइट प्राचार्य आरकेएस चौहान को शामिल किया गया है।

प्रतिनियुक्ति समाप्ति से रिक्त हुए थे 42 पद

जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा हाल ही में राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश पर निर्धारित चार वर्ष की प्रतिनियुक्ति अवधि पूर्ण कर चुके 28 सीएसी व 14 बीएसी को हटाया गया था। इस तरह 42 पद रिक्त हो गए थे जबकि सीएसी के 30 पद पूर्व से ही रिक्त हैं तो वहीं बीएसी के भी 8 पद पहले से रिक्त थे। बता दें कि प्रत्येक जनशिक्षा केन्द्र पर कला व विज्ञान विषय में एक-एक सीएसी का पद होता है तो वहीं प्रत्येक विकासखंड में बीएसी के पाँच पद स्वीकृत हैं जिनमें विज्ञान संवर्ग में गणित व विज्ञान के एक -एक, सामाजिक विज्ञान का एक व दो पद भाषा संवर्ग में होते हैं। जिनमें अंग्रेजी भाषा पर एक नियुक्ति अनिवार्य है।

52 की आयु तो नहीं मिलेगी प्रतिनियुक्ति

इन पदों पर प्रतिनियुक्ति के लिए उम्र की सीमा का भी बंधन तय किया गया है। आरएसके के निर्देशानुसार ऐसे माध्यमिक शिक्षक और यूडीटी ही इन पदों पर प्रतिनियुक्ति के लिए पात्र होंगे जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 52 वर्ष से अधिक न हो। इसके अलावा जिन शिक्षकों पर विभागीय जांच, लगातार गैरहाजिर रहने,कार्य में लापरवाही जैसी शिकायतें लंबित हैं उन्हें भी मौका नहीं मिलेगा।

पहले बीएसी फिर सीएसी के पद पर होगी काउंसलिंग

इस प्रतिनियुक्ति प्रक्रिया के लिए 29 जनवरी को सभी बीआरसीसी कार्यालय में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा प्राप्त वरिष्ठता सूची चस्पा करवाई गई थी और पाँच दिवस में विसंगति होने पर दावे आपत्ति मांगे गए थे। हालांकि किसी भी विकासखण्ड से कोई दावे-आपत्ति सामने नहीं आए हैं। अब इस सूची के आधार पर 25 फरवरी को सबसे पहले बीएसी के 22 पदों पर वरिष्ठता के आधार पर काउंसलिंग होगी। इस काउंसलिंग में शामिल होने से पहले संबंधित शिक्षकों को सहमति पत्र भरकर देना होगा। इसके बाद सीएसी के रिक्त 58 पदों पर काउंसलिंग शुरू की जाएगी और इसमें भी वरिष्ठता क्रम में आने वाले शिक्षकों से पहले सहमति पत्र भरवाया जाएगा।

कूलिंग पीरियड को लेकर मांगा मार्गदर्शन

नए सिरे से होने जा रही प्रतिनियुक्ति प्रक्रिया में हाल ही में कार्यकाल पूर्ण होने पर सीएसी व बीएसी पद से हटाए गए शिक्षक शामिल हो सकते हैं या नहीं इसे लेकर जिला शिक्षा केन्द्र ने राज्य शिक्षा केन्द्र से मार्गदर्शन भी मांगा है। दरअसल प्रतिनियुक्ति नियमों में जहां प्रतिनियुक्ति समाप्त होने पर कम से कम दो वर्ष का कूलिंग पीरियड मूल विभाग में व्यतीत करने के बाद ही पुन: प्रतिनियुक्ति पर जाने का हवाला है। तो वहीं 4 जून 2019 को तत्कालीन संचालक, राज्य शिक्षा केन्द्र आईरीन सिंथिया द्वारा जारी पत्र में तत्समय न्यायालय में दायर विभिन्न याचिकाओं के क्रम में निर्देश दिए गए थे कि ऐसे बीएसी व जनशिक्षक जिन्हें प्रतिनियुक्ति पर रहते हुए चार वर्ष पूर्ण हो चुके हैं उन्हें काउंसलिंग में सम्मिलित करा दिया जाए। हालांकि वर्तमान प्रक्रिया में भी यह निर्देश मान्य होंगे या नहीं इसी स्थिति को स्पष्ट करने के लिए जिला शिक्षा केन्द्र ने स्पष्ट मार्गदर्शन मांगा है और उसी के अनुसार यह तय होगा कि हाल ही में हटाए गए सीएसी, बीएसी कूलिंग पीरियड पूरा किए बगैर काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे या नहीं।

इनका कहना है
जिले में सीएसी के 58 व बीएसी के 22 रिक्त पदों पर माध्यमिक शिक्षक व यूडीटी को वरिष्ठता के आधार पर काउंसलिंग के जरिए प्रतिनियुक्ति दी जाएगी। 25 फरवरी को डाइट में काउंसलिंग आयोजित होगी। कूलिंग पीरियड को लेकर राज्य शिक्षा केन्द्र से मार्गदर्शन मांगा है। उसी के अनुसार निर्णय लेंगे।
विवेक श्रीवास्तव
डीपीसी, जिला शिक्षा केंद्र शिवपुरी