SHIVPURI NEWS - एमपी बोर्ड परीक्षा: ​68 केंद्रों पर 24813 स्टूडेंट देगें सोमवार से, 2 हजार शिक्षक ड्यूटी को तैयार

Bhopal Samachar

शिवपुरी। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वी व 12वी की बोर्ड परीक्षाओं का आगाज सोमवार से जिले के 68 परीक्षा केंद्रों पर होने जा रहा है। सोमवार को दसवीं के हिन्दी विषय का प्रश्न पत्र सुबह नौ बजे से शुरू होगा। इस परीक्षा में 24 हजार 813 परीक्षार्थी नामांकित हैं, जबकि हायर सेकेण्डरी का पहला प्रश्न पत्र मंगलवार को हिन्दी विषय का होगा, जिसमें 17 हजार 450 परीक्षार्थी नामांकित हैं।

इस तरह इन दोनों परीक्षाओं में कुल 42 हजार 263 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस महत्वपूर्ण परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा विभाग ने तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है। रविवार को माधव चौक स्थित परीक्षा कक्ष पर जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ व जिला परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ अपनी टीम के साथ परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करते नजर आए। परीक्षा के दौरान संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्र पर विभागीय व प्रशासनिक उड़नदस्ते अपनी विशेष निगाह रखेंगे। दसवीं की परीक्षा 28 फरवरी तक जबकि 12वीं की परीक्षा 5 मार्च तक चलेंगी।

खोड़, बैराड़,भटनावर सहित छह केंद्र संवेदनशील
जिले के 68 केंद्रों में से 6 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील केंद्रों की श्रेणी में शामिल किया गया है। जिन छह केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है उनमें उमावि रन्नौद, मावि मायापुर, उमावि खोड़, अशासकीय आदर्श जीवन डीएड महाविद्यालय आमोलपठा, उमावि भटनावर व बैराड़ का उमावि न्यू पैराडाइज अशासकीय स्कूल शामिल है।

इन केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बात करें तो रन्नौद में दसवीं के 386 व 12वी के 172, मायापुर में क्रमश: 257 व 99, खोड़ में 435 व 323, अमोल पठा में 301 व 226, भटनावर 476 व 384, पैराडाइज बैराड़ में 368 व 278 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

प्राइवेट परीक्षार्थियों वाले चार केंद्र अति संवेदनशील घोषित
जिले में स्वाध्यायी परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र अतिसंवेदनशील घोषित किए गए हैं। इनमें से शिवपुरी शहर का मॉडल उमावि केंद्र इस श्रेणी में है। जहां हाई स्कूल 576 व हासे के 479 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसी तरह अतिसंवेदनशील में शामिल उत्कृष्ट उमावि पिछोर में 624 व 542, मॉडल उमावि करैरा में 435 व 305, बालक उमावि कोलारस में 522 व 174 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

डीईओ, डीपीसी सहित क्रीड़ा अधिकारी के नेतृत्व में तीन उड़नदस्ते गठित
परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर सतत निगरानी रखने के लिए जहां कलेक्टर द्वारा एसडीएम व तहसीलदार के नेतृत्व में प्रशासनिक उड़न दस्तों का गठन किया गया है तो वहीं जिल शिक्षा विभाग द्वारा भी तीन उड़नदस्ते गठित किए हैं, जिनमें जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़, जिला क्रीड़ा अधिकारी चंद्रशेखर बेमटे, जिला परियोजना समंव्यक विवेक श्रीवास्तव के नेतृत्व में गठित उड़नदस्ते आकस्मिक तौर पर पहुंच कर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

इधर परीक्षा से पूर्व शनिवार को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर केंद्र अध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष द्वारा पर्यवेक्षक के रूप में तैनात शिक्षकों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बता दें कि इस बार सभी 68 केंद्रों पर कार्यालय प्रमुख स्तर के 68 अधिकारी, कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में भी तैनात किए गये हैं, जिनकी देख रेख में प्रश्न पत्र थाने से परीक्षा केंद्र तक पहुंचेंगे और इस पूरी प्रक्रिया की ट्रेकिग मोबाइल एप के जरिए होगी।              


दो हजार से अधिक शिक्षक तैनात
जिला परीक्षा कक्ष प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ ने बताया कि जिले में इस बार 42 हजार 263 परीक्षार्थी हाई व हायर सेकेण्डरी परीक्षा में नामांकित हैं, जहां दसवीं की परीक्षा में 22 हजार 659 नियमित व 2154 प्राइवेट परीक्षार्थियों सहित कुल 24 हजार 813 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे तो वहीं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 15 हजार 940 नियमित 1510 प्राइवेट परीक्षार्थियों सहित कुल 17 हजार 450 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इस बड़े स्तर पर आयोजित परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ द्वारा परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षकों व अन्य लिपिकीय कार्य आदि के रूप में शिक्षकों की तैनाती भी कर दी गई है। करीब दो हजार शिक्षक पर्यवेक्षण कार्य व अन्य परीक्षा कार्य  में परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी देंगे।                                      

पांच मिनट पहले मिलेगा प्रश्न-पत्र                      
सुबह 9 से 12 बजे तक आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों को सुबह 8.30 बजे परीक्षा कक्ष में उपस्थित होना होगा। 8.45 बजे के बाद किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 10 मिनट पहले यानि 8.50 बजे उत्तर पुस्तिका जबकि 8.55 बजे प्रश्न-पत्र वितरित कर दिए जाएंगे। नियमित परीक्षार्थियों को प्रेक्टिकल परीक्षाएं उन्हीं के स्कूलों में 05 मार्च से 20 मार्च के बीच जबकि प्राइवेट परीक्षार्थियों की प्रेक्टिकल परीक्षाएं उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्रों पर 05 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित होंगी।          

 41 केंद्रो पर पूर्ण फर्नीचर की रहेगी उपलब्धता                  
बोर्ड परीक्षाओं के दौरान इस बार विभाग ने अधिकांश ऐसे स्कूलों का चयन परीक्षा केंद्र के रूप में किया है जहां पर्याप्त फर्नीचर उपलब्ध है। यही कारण है कि इस बार 68 केंद्रो में से 41 केंद्रों पर परीक्षार्थी टेबल कुर्सी पर बैठकर परीक्षा दे पाएंगे ।जबकि 21 केंद्र ऐसे हैं जहां अधिकांश कक्षों में फर्नीचर रहेगा जबकि कुछ कक्षों में टाटपट्टी की व्यवस्था रहेगी। हालांकि छह परीक्षा केंद्र ऐसे हैं जहां फर्नीचर की अनुपलब्धता के चलते टाट पट्टी की ही व्यवस्था की गई है ।                                    

इनका कहना है
-सोमवार को जिले के 68 परीक्षा केंद्रों पर हाई स्कूल का पहला प्रश्न पत्र हिंदी विषय का आयोजित किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। निगरानी रखने के लिए उड़न दस्ते भी गठित किए गए हैं। सभी केंद्रों पर परीक्षा, माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्देशों के अनुसार संपन्न कराई जाएगी।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी।