SHIVPURI NEWS - बोर्ड एग्जाम की 2 लाख से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू,मोबाइल प्रतिबंधित

Bhopal Samachar
शिवपुरी। वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा मण्डल की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन जारी है और इसी बीच बोर्ड द्वारा स्थापित मूल्यांकन केन्द्र उत्कृष्ट उमावि क्रमांक 1 में दोनों कक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाओं का विषयवार मूल्यांकन भी शुरू हो गया है। गुरुवार की दोपहर बोर्ड द्वारा नियुक्त मूल्यांकन केन्द्र के मूल्यांकन अधिकारी विवेक श्रीवास्तव ने मूल्यांकनकर्ताओं की बैठक ली और मूल्यांकन से संबंधित बोर्ड के निर्देशों से अवगत कराया। इस दौरान मूल्यांकन केन्द्र पर बतौर कलेक्टर प्रतिनिधि व प्रेक्षक के रूप में नियुक्त सेवानिवृत्त प्राध्यापक एलडी गुप्ता, परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ आदि मौजूद थे।

दोपहर बाद निर्धारित कक्षाओं में विषयवार मूल्यांकन भी शुरू हो गया है। परीक्षा ड्यूटी के चलते पहले दिन करीब 150 मूल्यांकनकर्ताओं ने मूल्यांकन किया है। आगे यह आंकड़ा 500 तक पहुंच जाएगा। इस बार भी दो लाख से अधिक उत्तर पुस्तिकाएं शिवपुरी के मूल्यांकन केंद्र पर जांचे जाने की संभावना है। बता दें कि पिछले साल शिवपुरी में 2 लाख 54 हजार उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ था।

इस बार सभी विषयों में बार कोडिंग

बोर्ड मूल्यांकन कार्य की गोपनीयता को लगातार सशक्त और प्रभावी बना रहा है। पिछले साल जहां कुछ चुनिंदा विषयों में उत्तर पुस्तिकाओं पर वार कोडिंग हुई थी तो इस बार सभी विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं पर बार कोडिंग हुई है यानि किसी भी उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थी की किसी भी तरह की पहचान उजागर नहीं होगी। रोल नंबर से लेकर अन्य जानकारियां अंकित वाला पृष्ठ भोपाल से ही हटाकर अलग से बार कोड जारी किया गया है और इसी बार कोड के आधार पर परीक्षार्थी को हासिल अंक ऑनलाइन फीड किए जाएंगे।

फिलहाल 10वी और 12वी के दो-दो विषयों का मूल्यांकन

फिलहाल 10वी और 12वी के दो-दो विषयों की उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई गई है जिनमें 12वीं के हिन्दी व अंग्रेजी तथा 10 वी के हिन्दी व संस्कृत विषय की कॉपियां शामिल हैं। प्रत्येक मूल्यांकनकर्ता एक दिन में अधिकतम 30 उत्तर पुस्तिकाओं का ही मूल्यांकन कर सकेगा। मूल्यांकन की पूरी प्रक्रिया पर निगरानी के लिए हेड वैल्यूअर सहित विषयवार डिप्टी वैल्यूअर भी नियुक्त किए हैं। यह मूल्यांकनकर्ता शिक्षक को कॉपियां आवंटित करने से लेकर मूल्यांकन उपरांत निर्धारित सीट पर परीक्षार्थी को प्राप्त अंक का विवरण लेंगे और उन्हें उसी दिन ऑनलाईन फीड भी कराएंगे। बता दें कि बोर्ड द्वारा 10 वी की उत्तर पुस्तिका के लिए 15 रुपए व 12 वी के लिए 16 रुपए प्रति उत्तर पुस्तिका पारिश्रमिक दिया जाता है।

मोबाइल प्रतिबंधित, गलती पर जवाबदेही तय

मूल्यांकन की गोपनीयता किसी भी स्थिति में प्रभावित न हो इसलिए मूल्यांकन कक्ष में कोई भी मूल्यांकनकर्ता मोबाइल नहीं ले जा सकेगा। ऐसा करने पर संबंधित के खिलाफ बोर्ड नियमों के तहत कार्यवाही की जाएगी तो वहीं उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में यदि कोई लापरवाही करता है और संबंधित परीक्षार्थी उसे प्राप्त अंकों को लेकर न्यायालय की शरण लेता है एवं वहां मूल्यांकन में त्रुटि सिद्ध होती है तो मूल्यांकनकर्ता शिक्षक सहित डिप्टी वैल्यूअर व हेड वैल्यूअर की जवाबदेही मानते हुए उनके खिलाफ कार्यवाही का प्रावधान है।

इनका कहना है
गुरूवार से 10 वी 12 वी के दो-दो विषय की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो गया है। मोबाइल पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। हमने सभी मूल्यांकनकर्ताओं को बोर्ड के निर्देशों से अवगत भी करा दिया है।
विवेक श्रीवास्तव,मूल्यांकन अधिकारी
मूल्यांकन केंद्र शिवपुरी