SHIVPURI NEWS - जिले में 24013 स्टूडेंट ने किया 10वीं क्लास का हिंदी का पेपर सॉल्व,ट्रेकिंग पर रहे केन्द्र

Bhopal Samachar
शिवपुरी। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं का आगाज सोमवार को 10 वी के हिन्दी विषय के प्रश्न पत्र के आयोजन के साथ हो गया है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक गठित किए गए 68 परीक्षा केन्द्रों पर 10वी के हिन्दी विषय की परीक्षा में 24 हजार 13 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे जबकि 759 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। इस परीक्षा में कुल 24 हजार 772 परीक्षार्थी नामांकित थे। परीक्षा के पहले ही दिन शिक्षा विभागीय व प्रशासनिक उड़नदस्तों ने विभिन्न केंद्रों का जायजा लिया, हालांकि सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही और कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ।

नवाचार: स्वागत होर्डिंग से परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं

परीक्षा के पहले ही दिन जहां परीक्षार्थियों में उत्साह नजर आया तो वहीं कई परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्राध्यक्षों ने परीक्षार्थियों का स्वागत अनोखे अंदाज में किया। शहर के उत्कृष्ट उमावि परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष संजीव पुरोहित व उनकी टीम ने मुख्य द्वार पर एक आकर्षक होर्डिंग लगाया जिस पर बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना का संदेश अंकित था, साथ ही इसमें मोबाइल व अन्य वर्जित सामग्री न ले जाने के निर्देश भी लिखे गए थे। इस तरह के नवाचार केन्द्र पर आकर्षण का केन्द्र रहे।

डीईओ ने कोलारस तो डीपीसी ने पोहरी में परखी परीक्षा

सोमवार को विभागीय उड़नदस्ता जिले के विभिन्न केंद्रों पर पहुंचे और परीक्षा का जायजा लिया। जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने अपने दल के साथ शहर के कन्या उमावि आदर्श नगर सहित कोलारस के मॉडल उमावि, कन्या उमावि, सीएम राइज स्कूल सहित अशासकीय सरस्वती ज्ञान मंदिर केन्द्र का निरीक्षण किया व आवश्यक दिशा निर्देश दिए, जबकि डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने पोहरी के कन्या उमावि केन्द्र पर पूरे समय रुक कर परीक्षा पर निगरानी रखी, वहीं क्रीड़ा अधिकारी चंद्रशेखर बेमटे की टीम ने नरवर के कन्या उमावि, उत्कृष्ट उमावि, उमावि मगरौनी, सिकंदरपुर नरवर सहित सिद्धीविनायक महाविद्यालय नारायणपुर केन्द्र का निरीक्षण किया। इधर शिवपुरी बीईओ मनोज निगम ने शहर के सीएम राइज हैप्पी डेज, आईपीएस व तात्या टोपे फिजिकल स्कूल केन्द्र का निरीक्षण किया। इनके अलावा प्रशासनिक उड़नदस्तों में शामिल एसडीएम व तहसीलदारों ने अपने अनुविभाग अंतर्गत परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।

आईटी सेल ने की ऑनलाईन ट्रेकिंग

इस बार बोर्ड ने प्रत्येक केन्द्र पर कलेक्टर प्रतिनिधि भी नियुक्त किए हैं। जिनके द्वारा थाने से प्रश्रपत्र निकालने से लेकर केन्द्र तक पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाईन ऐप के माध्यम से ट्रेक की जा रही है। इसके लिए जिला स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालय में प्राचार्य मुकेश मेहता के नेतृत्व में गठित आईटी सेल के कंट्रोल रूम से सोमवार को सभी 68 केन्द्रों की ट्रेकिंग की गई। इस दौरान ऑनलाईन जानकारी संकलित भी गई। हालांकि पहले दिन एक-दो केन्द्रों पर ऐप में तकनीकी दिक्कत आई, लेकिन समय रहते से दुरुस्त कर लिया गया।

30 अप्रैल तक आवश्यक सेवा घोषित, ड्यूटी से इनकार पर मिलेगा दण्ड

इधर माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने बोर्ड परीक्षाओं व मूल्यांकन कार्य से जुड़े कर्मचारियों व शिक्षकों की सेवाएं अत्याश्यक सेवाएं घोषित कर दी हैं। 30 अप्रैल तक के लिए इन सेवाओं को अत्याश्यक मानते हुए निर्देश दिए हैं कि परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार के कर्तव्य को इनकार करने पर दंडित किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षाओं में प्रायोगिक परीक्षा, मूल्यांकन कार्य में लगे कर्मचारी को यदि कोई अधिकारी कार्यमुक्त नहीं करता है तो संबंधित अधिकारी को भी दंडित किया जाएगा।

शिवपुरी में सबसे ज्यादा 164 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर

जिला परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ ने बताया कि सोमवार को परीक्षा के दौरान सबसे ज्यादा 164 परीक्षार्थी शिवपुरी विकासखण्ड के केन्द्रों पर गैरहाजिर रहे जबकि पिछोर में 150, करैरा में 116, पोहरी में 91, कोलारस में 88, नरवर में 63, बदरवास में 48 व खनियाधाना में 39 परीक्षार्थियों सहित कुल 759 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। मंगलवार को 12 वी का पहला प्रश्न पत्र हिन्दी विषय का आयोजित होगा।

इनका कहना है
सोमवार को 10 वी के हिन्दी विषय की परीक्षा सभी 68 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हुई। विभिन्न उड़नदस्तों ने परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया, जहां कोई भी नकल प्रकरण सामने नहीं आया है। मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन ट्रेकिंग भी की गई।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी।