DEO का कारनामा, CAC को उत्कृष्ट विद्यालय का प्राचार्य बना डाला - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। खबर शिवपुरी जिले के शिक्षा विभाग ने से मिल रही है कि जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षा विभाग के सभी नियमों को शिथिल करते हुए एक माध्यमिक शिक्षक को उत्कृष्ट विद्यालय पोहरी के प्राचार्य का प्रभार सौंप दिया है जबकि वर्तमान में शिक्षक राज्य शिक्षा मिशन के CAC के पद पर पोहरी बीआरसी कार्यालय में कार्यरत है। जबकि इस शिक्षक में इस माध्यमिक शिक्षक से वरिष्ठ शिक्षक पदस्थ है। छोटी सी छोटी कार्रवाई पर बडे बडे प्रेस नोट रिलीज करने वाले डीईओ इस प्रभार के पद का ओदश मीडिया को उपलब्ध नहीं करा रहे। वही CAC के प्राचार्य के प्रभार दिए जाने के फोटो अपलोड हो रहे है और बधाईयो का सिला सिला शुरू भी हो चुका है।

जानकारी के अनुसार शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पोहरी के प्राचार्य आर के श्रीवास्तव का एक माह पूर्व रिटायर्ड मेंट हो चुका था,इसलिए प्राचार्य का पद खाली था। डीईओ समर सिंह राठौड़ ने इस पद के लिए पोहरी बीआरसी कार्यालय के सीएसी बलबीर सिंह तोमर का चार्ज दे दिया है,डीईओ की इस कार्यप्रणाली की चर्चा पूरे जिले के शिक्षा विभाग के कर्मचारी कर रहे है कैसे निजी हित के लिए शिक्षा विभाग के नियमों को तोडा गया है।

सीएसी बलवीर सिंह तोमर माध्यमिक शिक्षक है और सीएसी की प्रतिनियुक्ति पर है। सीधे सीधे लिखे तो शिक्षा विभाग के कर्मचारी ना होकर राज्य शिक्षा केंद्र के कर्मचारी है। जबकि पोहरी का उत्कृष्ट विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य पद के लिए वर्ग 1 के शिक्षक की पात्रता वह भी वरिष्ठता के आधार पर होती है,लेकिन यहां पर ना ही वरिष्ठता देखी गई और पद।

अतिथि शिक्षक घोटाले की शिकायत

बताया जा रहा है कि बीआरसी कार्यालय के सीएसी बलवीर सिंह तोमर पर अतिथि शिक्षक घोटाला करने के आरोप थे,एक दर्जन से अधिक शिकायतें जिला शिक्षा अधिकारी को की जा चुकी है। वही उक्त सीएसी संकुल में बाबू का काम भी देखते है अपने सीएसी का मूल काम छोड़ बाबूगिरी करने की तमाम शिकायतें शिक्षकों को ने डीईओ की थी,लेकिन कार्रवाई करने की बजाय सीएसी को प्रभारी प्राचार्य पर बैठा दिया है। बताया जा रहा है कि उत्कृष्ट विद्यालय में वर्ग 1 की शिक्षक श्वेता सेंगर उत्कृष्ट विद्यालय में पदस्थ है लेकिन फिर भी डीईओ ने यह नियम विरूद्ध कार्य किया है।

इनका कहना है
उत्कृष्ट विदयालय की व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने के लिए शिक्षक बलवीर सिंह तोमर को प्रभारी प्राचार्य बनाया गया है
समर सिंह राठौर, जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी