अयोध्या में रामलला की प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर SHIVPURI कलेक्टर रविंद्र चौधरी करेंगे यह तैयारी

Bhopal Samachar

भोपाल। धर्मनगरी अयोध्या में 22 जनवरी को श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को किया जाएगा,22 जनवरी का दिन पूरे विश्व के लिए यादगार दिन हो जाऐगा। इस दिन को यादगार बनाने के लिए और पूर्ण भव्यता प्रदान करने के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है,तैयारियों को देखकर लगता है कि इससे बड़ा उत्सव और समारोह आज तक नही मना होगा। सनातन धर्म में आस्था रखने वाले और सरकारे भी इस उत्सव की तैयारियों में जुट गई है। इसी तैयारियों के बीच म प्र शासन की सरकारी एडवाइजरी जारी हो चुकी है।

मध्य प्रदेश शासन के धार्मिक न्यास एवं धर्मस्य विभाग मंत्रालय द्वारा सभी जिला कलेक्टर को श्री राम प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस प्रकार सुनिश्चित किया गया है कि मध्य प्रदेश के सभी जिलों में दिनांक 22 जनवरी 2024 को सरकारी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

डॉ राजेश राजौरा अपर मुख्य सचिव के हस्ताक्षर से जारी पत्र में सभी कलेक्टरों से कहा गया है कि

(1) दिनांक 16 जनवरी से 22 जनवरी, 2024 तक प्रत्येक मंदिर में जन सहयोग से राम कीर्तन आदि का आयोजन कराया जावे। पूरे प्रदेश के समस्त मंदिरों में दीप प्रज्वलित कराये जावे। हर घर में दीपोत्सव के लिए आमजन को जागृत किया जावे।

(2) प्रदेश के नगरों तथा ग्रामों में राम मंडलियों को स्थानीय कार्यक्रम मोहल्ला तथा ग्रामों में आयोजित किए जाने हेतु प्रेरित किया जावे।

(3) प्रदेश के मुख्य मंदिरों में टीवी स्क्रीन लगाकर अयोध्या के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाए। उक्त मंदिरों में आयोजनों में आमजनों की सहभागिता हेतु विशेष रूप से आमंत्रित किया जावे तथा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें।

(4) प्रदेश के प्रमुख मंदिरों में ट्रस्ट / समिति के द्वारा दिनांक 22 जनवरी, 2024 को भण्डारों का आयोजन किया जाये। इस बाबत विभिन्न धर्मगुरुओं से भण्डारों के आयोजन किए जाने हेतु समन्वय किया जायें।

(5) प्रदेश के प्रत्येक जिले के प्रमुख मंदिरों में साफ-सफाई, रोशनी, दीप प्रज्जवलन आदि के साथ ही भगवान श्री राम जानकी आधारित सांस्कृतिक आयोजन मंदिर के ट्रस्ट/समिति के माध्यम से आमजन हेतु आयोजित किए जावें।

(6) सभी नगरों में नगरीय विकास एवं आवास विभाग तथा गांवों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से दिनांक 14 से 21 जनवरी, 2024 के मध्य विशेष सफाई का अभियान चलाया जावे। सभी सरकारी इमारतों तथा स्कूल एवं कालेजों में साज-सज्जा की जावें।

(7) प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों में दिनांक 16 से 21 जनवरी, 2024 (एक सप्ताह) तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाये। दिनांक 21 जनवरी से 26 जनवरी, 2024 तक समस्त शासकीय कार्यालयों में रोशनी (लाइटिंग) की व्यवस्था की जावें।

(8) स्पेशल ट्रेनों तथा सड़क मार्गो से अयोध्या जा रहे तीर्थ यात्रियों के सम्मान / स्वागत की व्यवस्थाएं स्थानीय निकायों तथा स्थानीयजनों के सहयोग से सुनिश्चित की जावें।