SHIVPURI नगर पालिका को मिली स्वच्छता ​के मामले में फर्स्ट स्टार रैंकिंग

Bhopal Samachar
शिवपुरी। गार्बेज फ्री सिटी यानी कचरा मुक्त शहर बनाने के लिए जो रैंकिंग जारी की गई है उसमें शिवपुरी नगर पालिका को फर्स्ट स्टार रैंकिंग मिली है। हालांकि यह शुरुआती रैंकिंग है, लेकिन इस रैंकिंग के हासिल करने से अब स्वच्छता ग्रेड में शिवपुरी के अंक बढ़ जाएंगे। खास बात यह है कि नगर पालिकाओं में अकेले शिवपुरी को यह रैंक हासिल हुई है, जबकि नगर पंचायत में पिछोर और नरवर को स्वच्छता की फर्स्ट स्टार रैंकिंग हासिल हुई है।

नगर पालिका सीएमओ केशव सिंह सगर और नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि हमारे शहर में स्वच्छता की जागरूकता के लिए लगातार अभियान चलाए गए और लोगों को जागरूक किया गयाl यही वजह है कि स्वच्छता की रैंकिंग में शिवपुरी को गार्बेज फ्री सिटी अर्थात कचरा मुक्त शहर की रैंकिंग में वन स्टार मिला है। इसके मिल जाने से अब स्वच्छता की जो ग्रेडिंग मापदंडों के आधार पर की जाती है, उसमें शिवपुरी नगर पालिका के नंबर पिछले वर्ष की रैंकिंग की तुलना में बढ़ जाएंगे, जो निर्धारित मापदंड स्वच्छता की रैंकिंग के लिए है।

उसमें सफाई का स्तर शहर के सौंदर्यीकरण, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन और फीडबैक इसकी प्रमुख मॉनिटरिंग रहती हैl जिसके आधार पर किसी भी शहर की नगर पालिका को ग्रेडिंग दी जाती हैl गत वर्ष नेशनल रैंकिंग में शिवपुरी का स्थान 83 थाl और तब शिवपुरी नगर पालिका को गार्बेज फ्री सिटी की ग्रेडिंग हासिल नहीं थी। पहली बार यह ग्रेडिंग हासिल हो जाने से अब मान जा रहा है कि नेशनल रेटिंग जो स्वच्छता की भारत सरकार द्वारा जारी की जाएगी, उसमें टॉप 50 में शिवपुरी शहर भी शामिल हो सकता है। हालांकि इसकी पुष्टि 11 जनवरी को स्वच्छता रेटिंग जारी होने के बाद ही पता चल सकेगी।

यह गौरव की बात
किसी भी शहर के लिए स्वच्छता रेटिंग हासिल करना गौरव की बात हैl स्वच्छता रेटिंग में शिवपुरी का नाम वन स्टार रैंकिंग पर आया है। इससे हम स्वच्छता के 50 शहरों में शामिल होने का अवसर भी पा सकते हैं। -केशव सिंह सगर, सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी

ग्रेडिंग बढ़ाने का प्रयास जारी रहेगा
हमें वन स्टार रैंकिंग हासिल हुईl आगे हम और इस ग्रेडिंग में बढ़ाने का सतत प्रयास करेंगे।
गायत्री शर्मा, अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद शिवपुरी