SHIVPURI NEWS - सीसीएफ को पता ही नहीं, अधीनस्थ अधिकारियों ने सड़क निर्माण रुकवा दिया

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी शहर की हवाई पट्टी से कोटा-झांसी फोरलेन हाईवे को जोड़ने वाली झांसी लिंक रोड के निर्माण में अब नेशनल पार्क ने काम रुकवा दिया है। पिछले 15 दिनों से सड़क चौड़ीकरण का काम बंद पड़ा है। अपनी ही सड़क बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने ऑनलाइन आवेदन कर सड़क बनाने की परमिशन मांगी है। नेशनल पार्क से परमिशन मिलने के बाद ही ठेकेदार सड़क का काम आगे चालू रख सकेगा।

जानकारी के मुताबिक 12.50 किमी की झांसी लिंक रोड साल 2021 की अति वृष्टि में बुरी तरह उखड़ गई थी। दूसरे साल 2022 में भी सड़क की सुध नहीं ली। साल 2023 में चौड़ीकरण के लिए डीपीआर बनाई और फिर टेंडर लगाए। बमुश्किल सड़क का टेंडर निकला और अगस्त 2023 में ठेकेदार ने काम चालू कर दिया। 20.28 करोड़ की सड़क का काम विधानसभा चुनाव के दौरान काफी धीमी पड़ गया।

ऊपर से माधव नेशनल पार्क के अफसर 15 दिन पहले पहुंचे और परमिशन लेकर ही काम करने की हिदायत दी। पार्क द्वारा काम रुकवाए जाने के बाद ठेकेदार आगे काम नहीं कर पा रहा है। विभाग की तरफ से नेशनल पार्क से ऑनलाइन परमिशन के लिए आवेदन किया है। अब देखना है कि पार्क प्रबंधन कितने समय तक सड़क का काम रुकवाया है।

सड़क से चार तहसील सहित उत्तर प्रदेश के झांसी से आने वाले लोग प्रभावित

इस सड़क मार्ग से चार तहसीलें शिवपुरी सहित करैरा, खनियाधाना और पिछोर तहसील के लोग जिला मुख्यालय आते-जाते हैं। साथ ही यूपी के झांसी से भी लोगों के लिए यही मार्ग है। बांकड़जी मंदिर होने की वजह से हजारों श्रद्धालु मंगलवार को इसी सड़क से जाते हैं। खास बात यह है कि नेशनल पार्क का मुख्य गेट भी इसी सड़क पर है। नए टूरिस्ट कॉरिडोर जाने के लिए टिकट भी सैलिंग क्लब के मेन गेट से ही मिलते हैं। सैलानी इसी सड़क से होकर जाते हैं।

पार्क अफसरों द्वारा काम रुकवाने से जनता के आवागमन पर सीधा असर

नेशनल पार्क अफसरों द्वारा सड़क का काम रुकवाने से आम जनता पर सीधा असर पड़ रहा है। सड़क चौड़ीकरण के लिए ठेकेदार द्वारा अभी तक मात्र झाड़ियों की सफाई कराई है। सफाई का काम भी पूरा नहीं हुआ है। सड़क पूरी तरह से उखड़ी है। गहरे गड्ढों में पूरी सड़क गायब हो चुकी है। लोगों को संभलकर 12.50 किमी का सफर करना पड़ रहा है। जनता की परेशानी से पार्क अफसरों को कोई सरोकार नहीं है।

परमिशन मिलते ही काम चालू करा देंगे

नेशनल पार्क द्वारा सड़क निर्माण 15 दिन पहले रुकवा दिया है। काम चालू कराने के लिए हमने पांच दिन पहले ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। परमिशन मिलते ही काम चालू करा देंगे। प्रयास कर रहे हैं कि सड़क जल्द पूरी हो जाए। -
धर्मेंद्र सिंह यादव, कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग जिला शिवपुरी

सड़क निर्माण पर रोक की जानकारी नहीं है

नेशनल पार्क से अनुमति लेने का प्रावधान है। अनुमति के आधार पर ही कार्य कर सकेंगे। हालांकि सड़क निर्माण पर रोक के संबंध में मुझे जानकारी नहीं है।
उत्तम कुमार शर्मा, सीसीएफ एवं पार्क डायरेक्टर, माधव नेशनल पार्क शिवपुरी