SHIVPURI NEWS - बैराड ब्लास्ट की कहानी परत दर परत: हवा में ही मौत हो गई युवक की, पुलिस पर सवाल

Bhopal Samachar
ललित मुदगल एक्सरे शिवपुरी। शिवपुरी जिले के बैराड़ थाना सीमा में आने वाले गांव बलपुरामर में गुरुवार की सुबह बोरवेल में किए गए ब्लास्टिंग के कारण एक 35 साल के युवक की मौत हो गई। इस मामले में बैराड पुलिस ने ब्लास्ट करने वाले के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है,इस पूरे मामले में बैराड पुलिस की कार्यवाही पर सवाल खड़े हो रहे है क्यो कि इस कार्रवाई में बोर मालिक को बैराड पुलिस ने क्लीन चिट दी है,बताया जा रहा है कि इस मामले में बोर मालिक मृतक के परिवार और बैराड पुलिस के बीच लंबा लेनदेन हुआ इसी कारण बोर मालिक को इस पूरे मामले से परिजनो और बैराड पुलिस ने दूर रख दिया है,आइए हस पूरे मामले का एक्सरे करते है।

पहला सवाल:मोहन सिंह यादव के बोर में ब्लास्ट,फिर गायब क्यो

बलरामपुर के रहने वाले मोहन सिंह यादव के खेत पर स्थित बोर में पानी कम हो गया था इस कारण उसने गांव में ही रहने वाले उदय सिंह धाकड़ से इस संबंध में बातचीत की,चूकि उदय सिंह इस प्रकार के बोरो में ब्लास्ट कराता रहता था। उदय की सलाह पर मोहर सिंह यादव ने अपने बोरवेल में ब्लास्ट कराने का निर्णय लिया था।

150 फुट नीचे कराया गया ब्लास्ट, हवा में ही मर गया युवक

बताया जा रहा है गुरुवार की सुबह 6 बजे उदय ने मोहर सिंह के बोर में 150 फुट नीचे ब्लास्ट करने का प्लान बनाया और इस प्लान के तहत 25 ईडी का ब्लास्ट करने के लिए ईडीयो को तार के सहारे 150 फुट बोर में नीचे उतारा था। बताया जाता है कि जब बोर को ब्लास्ट कराने के समय उसकी केसिंग निकलकर बहार आने का खतरा रहता है इस कारण बोर के मुहाने पर बडे बडे पत्थर रखे जाते है जिससे बोर की केसिंग निकलकर बहार ना आए।

जानकारी मिल रही है कि बोर के मुहाने पर बडे बडे पत्थर रखे गए थे,इन पत्थरों के ऊपर हाकिम सिंह धाकड़ को खडा कर दिया गया था जिससे केसिंग पर वजन और बढ़ जाए। जब बोर में ब्लास्ट किया तो बोर के मुंह पर रखे पत्थरों तक पूरी ताकत से ब्लास्ट का प्रेशर आया और बोर के मुहाने पर खडा हुए हाकिम सिंह 20 फीट ऊंचाई तक उछला और नीचे आकर जमीन पर गिर गया। बताया जा रहा हे कि हाकिम सिंह के पैर और छाती तक के चिथडे चीथडे उड गए थे,मांस के टूकडे खेतों में पड़े थे। मौके पर पहुंची मीडिया ने हाकिम सिंह की लाश को फोटो तक नही लिए क्येा कि फोटो इतने वीभत्स थे। कुल मिलाकर एक दर्दनाक मौत हवा में ही हाकिम सिंह की हो चुकी थी।

मृतक के भाई बंटी का कहना है कि हादसे के बाद आरोपितों को रोकने के लिए आवाज लगाते रहे परंतु आरोपित मौके से भाग गए। बंटी का आरोप है कि उसने पुलिस को सुबह छह बजे फोन पर घटना की जानकारी दे दी थी। इसके बावजूद पुलिस दोपहर 12 बजे घटनास्थल पर पहुंची। इतना ही नहीं इसके बावजूद शाम साढ़े चार बजे तक उनकी न तो शिकायत दर्ज की गई और न ही एफआईआर काटी गई। इसी कारण मृतक के स्वजन और गांव वालों ने लाश को थाने पर रखकर घंटों तक प्रदर्शन किया। इसके बाद देर शाम को पुलिस ने आरोपित उदय के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

सवाल बड़ा है कि हाकिम सिंह कौन था,और क्यों आया घटना स्थल पर

हाकिम सिंह धाकड़ उम्र 35 साल पुत्र रमेश धाकड निवासी बीलपुरा को बोर मालिक हाकिम सिंह यादव और उदय धाकड़ निवासी बीलपुरा बुलाकर लाए थे। बताया जा रहा है कि मोहन सिंह यादव के कहने पर ही हाकिम सिंह धाकड़ खड़ा हुआ था,हाकिम सिंह की मौत के बाद परिजनो ने जब कार्रवाई के लिए हाकिम सिंह धाकड़ की लाश रखकर चक्काजाम किया था तब परिजन मोहन सिंह और उदय सिंह पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे,लेकिन मामला दर्ज केवल फिलहाल उदय धाकड़ के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

एसपी ऑफिस पहुंचा उदय सिंह का भाई

बलपुरामर ब्लास्ट कांड में आरोपी बनाए गए उदय सिंह धाकड़ का बडा भाई सहित अन्य परिजन आज एसपी ऑफिस पहुंचे और इस मामले को लेकर एक आवेदन एसपी शिवपुरी को सौंपा। उदय के बडे भाई ब्रजेश धाकड़ का कहना है कि खेत मालिक मोहर सिंह उदय सिंह को बुलाकर ले गया था। बोर में ब्लास्ट कराने की योजना खेत मालिक मोहन सिंह और हाकिम सिंह धाकड़,और बंटी धाकड़ की योजना था। ब्लास्ट के सामान मोहन सिंह ही लेकर आया था। मोहन सिंह यादव उदय धाकड को ब्लास्टिंग के तार जुडवाने के लिए ले गया थां। इस मामले में किसी भी प्रकार की जांच बैराड पुलिस ने नही की। सीधे मेरे निर्दोष भाई पर बैराड पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। इस मामले की जांच की जाए।

इनका कहना है
फिलहाल उदय धाकड के खिलाफ भादवि की धारा 304 और विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है,आगे बोरवेल के खेत का जो मालिक है उस पर भी मामला दर्ज होगा,जहां बोरवेल लगा है उस भूमि के कागजात आने हैं,बताया गया है कि यह खेत मोहन सिंह या उसकी मां के नाम है।
नवीन यादव टीआई बैराड़