SHIVPURI NEWS - कंगाल नगर पालिका: खराब पडी पुराने बस स्टेंड की रोड की मरम्मत नहीं करा सकी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शहर में पिछले लम्बे समय से चली आ रही सडको की समस्या का अभी तक हल नहीं हुआ है। शहर की सडको के साथ शहर के बीचों बीच स्थित पुराना बस स्टेंड भी दुर्दशा का शिकार है। यहां आने वाले लोगों के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। यहां न तो स्वच्छ पीने के पानी की व्यवस्था है और ना ही सड़क की। 

नतीजा यह है कि यहां आने जाने वाले लोग एलर्जी का शिकार हो रहे है। यहां तक की यहां उड़ने वाली धूल मिट्टी से कई लोग बीमारी का शिकार हो चुके है। इसके बाद भी नगर पालिका ने अभी तक मरम्मत का काम नहीं कराया है।

शहर के पुराने बस स्टैंड क्षेत्र में सड़कों पर कई जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। जिन्हें वर्तमान में मरम्मत की दरकार है, लेकिन नपा इन गड्ढों की मरम्मत कराने में भी रुचि नहीं दिखा रही है। हालात यह है कि इन गड्ढों की चपेट में आकर कई बाइक सवार गिरकर चोटिल भी हो रहे हैं। 

इसके अलावा पुराने बस स्टैंड के भीतर भी सड़क न होने से धूल उड़ रही है। यहां कई लोगों को धूल उड़ने के कारण सांस लेने में तकलीफ हो जाती है। हालांकि पुराने बस स्टैंड को नपा ने कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए हाउसिंग बोर्ड को देना है। ऐसे में नपा ने पुराने बस स्टैंड पर रुपए खर्च न करने का मन बना लिया है।

पेयजल की भी नहीं व्यवस्था

शहर के पुराना बस स्टैंड क्षेत्र में पेयजल की भी व्यवस्था नहीं है। ऐसे में यहां आने वाले यात्रियों से लेकर खरीदारी करने आने वाले लोगों को खरीदकर पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। बावजूद इसके नपा यहां पेयजल व्यवस्था उपलब्ध नहीं करा पा रही है। बरसातों में यहा हर तरफ गंदगी रहती है। क्योंकि सडक ना होने के वजह से जगह जगह पानी भी भर जाता है।

यह हो सकती है सुविधा लोगो को

शहर के पुराने बस स्टैंड पर आरसीसी का निर्माण हो जाए तो माधव चौक पर फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले लोगों को यहां शिफ्ट किया जा सकता है साथ ही फूल माला से लेकर फुटपाथ दुकानदारों को भी यहां शिफ्ट किया जा सकता है। वही माधव चौक चौराहे पर मजदूरी के लिए खड़े होने वाले लोगों के लिए भी सुबह के टाइम यह स्थान ठीक रहेगा जिससे माधव चौक चौराहे पर लगने वाली भीड़ भी दिखाई नहीं देगी और ट्रैफिक व्यवस्था ही सुचारु रुप से चलती रहेगी।