शिव की पुरी में राम का उत्सव, बम बम भोले - जय श्री राम - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
मोहन सिंह@ शिवपुरी। जैसा कि विदित है कि रामलला अयोध्या में सोमवार की रोज दोपहर के समय विराजित होने वाले है यह पल के लिए इस देश वासियों ने पूरे 550 साल के इंतजार किया है,इसलिए क्या घर,क्या गली क्या मोहल्ला और बाजार सब भगवामय हो गया है। शिव की पुरी शिवपुरी में सैकड़ों कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है बस सबके राम आने वाले है। अपने रामलला के स्वागत के लोग आतुर है हर हिन्दू इस उत्सव में बढचढ कर हिस्सा ले रहा है,दिल खोल कर पैसा और समय खर्च कर रहा है। ऐसा लग रहा है कि अब जग में एक नाम बस राम राम राम राम

शिवपुरी वासियों ने अपने शिव की पुरी को इस तरह सजा कर तैयारी कर दिया है कि हजारो दुल्हन का सौंदर्य भी फिका दिख रहा है। शिवपुरी की मार्केट की बात करे तो माधव चौक चौराहे से लेकर मिर्ची मार्केट, टेकरी गली, सदर बाजार, गुरुद्वारा चौक, राजेश्वरी रोड, हंस बिल्डिंग, आर्य समाज रोड, नीलगर चौराहा, आदि मुख्य मार्गो के राम के ध्वज से लेकर छोटे बड़े हनुमान जी के ध्वज श्रीराम के ध्वज आदि केसरिया रंग के लाल कपडो से बिल्डिंग, को ढका गया है।

मार्केट में शोर्ट हो गए श्रीराम और हनुमान के छोटे ध्वज

आज सुबह मुख्य बाजार की दुकानों पर शहर के लोग श्रीराम का ध्वज और हनुमान का ध्वज की खरीदारी करते नजर आये। मार्केट में ध्वजो की इतनी खरीदारी हो रही है कि श्रीराम और हनुमान के छोटे ध्वज की सोटेज पड गई। कुछ दुकानदार ने इसको देखते हुए ध्वजो की रेट भी पड़ा दी। दुकानदारों का कहना है कि जैसा ही माल आता जा रहा है वैसे ही लोग खरीद लेते है। ध्वजों की रेट की बात करे तो मार्केट में 20 रुपए से लेकर 500 रुपए तक का भगवान का ध्वज उपलब्ध है। ध्वज के साथ सजावट से लेकर और भी कई प्रकार की सामग्री दुकानों के पास उपलब्ध है।

शहर के मंदिरों पर है भंडारे से लेकर प्राण प्रतिष्ठा के कई कार्यक्रम

नगर प्रशासन ने शहर के 32 मंदिरों पर साफ सफाई कराकर भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लाइव दिखाने की व्यवस्था की है। साथ ही शहर के कई मंदिरों में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी रखा गया है। जिसमें कई मूर्तियों का अभिषेक कर उने विस्थापित किया जाएगा।

शहर भर में मंदिरों से लेकर दुकानों और गली मोहल्लों में भी भंडारे किए जाएगे। इसकी तैयारी मंदिरों पर महीने भर पहले से की जा रही है। नगर प्रशासन ने शहर के सभी मंदिरों पर लोगो की भीड़ को देखते हुए साफ सफाई से लेकर शौचालय की व्यवस्था भी की गई है जिससे लोगों को परेशान न होना पडे।

घरों में भी मनाई जाएगी दीपावली

22 जनवरी वह दिन है जिस दिन एक इतिहास रचा जा रहा है जिसमें सभी देश वासी हिस्सा ले रहे है। सोमवार को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरे देश में एक बार फिर से दीपावली मनाई जाएगी। जिसके लिए घर की महिलाएं दीपावली की तरह घर पर पूजा अर्चना करेगी साथ ही इस दिन सभी लोग अपने घरो पर दीप उज्जवल कर भगवान श्रीराम की पूजा करेग। सीधे शब्दों में कहे तो अब साल में दो बार दीपावली मनाई जाएगी। भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन भारत कई विश्व रिकॉर्ड भी बनने वाला है।