SHIVPURI NEWS - हाईटैक हो गया एमपी बोर्ड का प्रवेश पत्र, क्यूआर कोड से स्कैन हो जाएगा फ्रॉड स्टूडेंट

Bhopal Samachar
वपुरी। फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू हो रहीं 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में इस बार फर्जी परीक्षार्थी मूल परीक्षार्थी के स्थान पर पेपर देने पहुंचा तो पर्यवेक्षक उसे प्रवेश-पत्र पर प्रिंट क्यूआर कोड का स्कैन कर दूसरे परीक्षार्थी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर देंगे।

यह कार्रवाई इसलिए की गई है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में शिवपुरी जिले में हर साल डुप्लीकेट परीक्षार्थी पकड़े जाते हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 2023-24 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नवाचार किया है। पहली बार परीक्षा के एडमिट कार्ड के पीछे क्यूआर कोड लगाए जाएंगे।

इन कोड को स्कैन करने पर परीक्षार्थी की पूरी जानकारी मिल सकेगी। उसका फोटो, आधार कार्ड, माता-पिता की जानकारी, स्कूल सहित अन्य अहम जानकारी मिलेगी। फर्जी परीक्षार्थियों को रोकने के लिए बोर्ड ने यह हाई टेक तरीका अपनाया है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रवेश-पत्र पर लगाए गए क्यूआर कोड को एप की मदद से स्कैन किया जा सकेगा। जल्द एप्लीकेशन लांच किया जाएगा। जिसे डाउनलोड करके परीक्षक स्टूडेंट के एडमिट कार्ड पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर नाम, स्कूल, रोल नंबर सहित सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

परीक्षा के लिए स्टूडेंट ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करते हैं। उन एडमिट पर कई बार परीक्षार्थी किसी दूसरे व्यक्ति का कलर फोटो लगाकर परीक्षा देने आते हैं। ऐसे में कई बार फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ नहीं पाते हैं। ऐसे परीक्षार्थियों को रोकने के लिए एमपी बोर्ड ने इस कदम को उठाया है।

एप से पकड़े जाएंगे फर्जी परीक्षार्थी

इस बार एमपी बोर्ड की हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षा में 42 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। 10वीं की परीक्षा 28 फरवरी को खत्म होगी। 12वीं बोर्ड की परीक्षा 5 मार्च तक चलेगी। इस बार लोकसभा चुनाव के चलते परीक्षा जल्द हो रही हैं।
समर सिंह राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी, शिवपुरी