SHIVPURI NEWS - जिले में एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री बिक रही है, विधिवत सूचना के बाद भी कार्यवाही नहीं

Bhopal Samachar
मोहन सिंह शिवपुरी। शहर से लेकर जिले भर में इन दिनों कई प्रकार की एक्सपायरी खाद्य सामग्री बेची जा रही है। जिसमें ठोस पदार्थ से लेकर तरल पदार्थ शामिल है। शहर से लेकर जिले भर में केवल कोल्ड डिंक ही नहीं बल्कि मसाले से लेकर घी, दूध, दही, मिलावटी मिठाइयां, पनीर आदि खाद्य सामग्री बेखौफ बेची जा रही है। शहर में इससे पहले जांच हुए सैंपल में बडी बडी खेप पकड़ी गई है।

लेकिन अब विभाग ने सूचना के बाद भी कार्यवाही नहीं कर रहा है। जिससे साफ जाहिर होता है कि विभाग की सांठगांठ से ही शहर से लेकर जिले भर में एक्सपायरी डेट का सामान बेचा जा रहा है। आलम यहा है कि सूचना के बाद भी अधिकारियों ने अभी तक इनका सैंपल नहीं लिया। बताया जा रहा है कि खाद्य विभाग में जिम्मेदार अधिकारी एक साथ छुट्टी पर चले गये है। बताया जा रहा है कि विभाग से जिम्मेदार गौरव कदम, विशनू दत्त शर्मा, अभी छुटटी पर गये हुए है।

यहां से आया था सबसे पहले मामला सामने

शिवपुरी जिले के करैरा कस्बे में बीते 22 जनवरी को एक कार्यक्रम हुआ था इसके दौरान वहां पास में मौजूद दुकान पर एक्सपायरी डेउ की कोल्ड ड्रिंक बेची गई। जो वहां मौजूद लोगो ने आसानी से खरीद कर पी ली लेकिन कुछ स्कूली बच्चों ने इसका पता लगाया इसके बाद इसकी जानकारी जब उपभोक्ता अधिकार संगठन की जिलाध्यक्ष को लगी तो उन्होने फूड विभाग की डिप्टी कलेक्टर ममता शाक्य को फोन पर सूचना दी थी। लेकिन इसके बाद भी अभी तक कोई एक्शन नहीं लिया गया है।

आपको बता दे की इस मामले को सात दिन गुजर चके है लेकिन इसके बाद भी अभी तक कोई सैंपलिंग या स्टॉक की जांच नहीं हुई। ग्रामीण क्षेत्र की बात करे तो यह जिम्मेदारी आशुतोष मिश्रा को दी गई है वह ग्रामीण देखते है। वही शहर की बात करे तो शहर में फूड इंस्पेक्टर विष्णु दत्त शर्मा है जो अभी छुट्टी पर गए हुए है। वही इस मामले में अधिक जानकारी के लिए गौरव कदम को संपर्क किया गया तो उन्होने तो अपना फोन ही बंद कर रखा है। सीधे शब्दों में कहे तो मिलावटखोरी में सहभागी बने यह विभागीय जिम्मेदार आमजन जीवन से खिलवाड़ कर रहे है।

में अभी छुट्टी पर आया हूॅं

मैं अभी छुट्टी पर आया हूॅं। ग्वालियर में मेरी मां का ऑपरेशन हुआ है। डिप्टी कलेक्टर जी ने क्या जांच के लिए बोला है। यह मेरी जानकारी में नहीं है। छुट्टी से आने के बाद किसी को भी नहीं छोड़ा जाएगा सभी के सैंपल लिए जाएंगे और कार्यवाही की जाएगी।
विष्णु दत्त शर्मा खाद्य अधिकारी शहरी जिला शिवपुरी

इस मामले में सैंपल लेना है

इस मामले में सैंपल लेना है जो की मेरा काम नही है विभाग के अधिकारियों का काम है। अधिकारी कौन छुट्टी पर गया है इस संबंध में आप विभाग में आकर पता कर सकते है।
डिप्टी कलेक्टर ममता शाक्य जिला शिवपुरी

मामला मेरे संज्ञान मे है

करैरा का मामला मेरे संज्ञान मे है हम जांच करा रहे है अभी सैंपल लिए गए है या नहीं इस संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है। हर माह सैंपल लिए जा रहे है साथ ही उन्हे न्यायालय में भी पेश किये जा रहे है। हर माह की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाती है।
डॉ. पवन जैन सीएमएचओं जिला शिवपुरी