SHIVPURI NEWS - स्टूडेंट के लिए बोर्ड परीक्षा के ​रूल्स: नकल रोकने का यह है एक्शन प्लान

Bhopal Samachar

शिवपुरी। फरवरी से होने वाली मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा में हर साल नकल प्रकरण सामने आते हैं। ऐसे में माशिमं इस बार नकल रोकने के लिए और सख्ती करेगा। इसके तहत अगर परीक्षा कक्ष में छात्र नकल, केंद्राध्यक्ष से दुर्व्यवहार, मारपीट करता है और एफआईआर होती है तो वह पूरी परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। साथ ही आगे भी बोर्ड परीक्षा नहीं दे सकेगा। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी कर दिया है। 

फुलप्रूफ तैयारी के साथ परीक्षा कराई जाने का प्लान प्रशासन ने तैयार करते हुए बोर्ड से आए निर्देशों का भी कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित किया है। हाई और हायर सेकंडरी स्कूल की परीक्षा के दौरान पिछले साल भी नकल प्रकरण बनने से जिला सुर्खियों में आया था। हालांकि प्रशासन लाख प्रयासों के बाद भी पूरी तरह से नकल नहीं रोक पाता है। बोर्ड परीक्षाओं में दोषियों पर होगी कार्रवाई बोर्ड परीक्षाओं में दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने समीक्षा बैठक आयोजित की थी। स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने बोर्ड अफसरों को निर्देश दिए कि परीक्षाओं में दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए।

गड़बड़ी करने वाले विद्यार्थियों का मूल्यांकन नहीं होगा
जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने बताया कि परीक्षार्थी पर एक विषय में नकल प्रकरण बनने पर या उसमें उद्दंडता भी की हो, तो केवल उस विषय की परीक्षा निरस्त होगी। उसका मूल्यांकन भी नहीं होगा। लेकिन यदि एक से अधिक विषय में नकल करते पकड़ाता है तो उसकी संपूर्ण विषयों की परीक्षा और रिजल्ट निरस्त कर दिया जाएगा। छात्र परीक्षार्थी पर मारपीट या अन्य किसी कारण से एफआईआर दर्ज हुई तो वह पूरी परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। सहयोगी कर्मचारी पांच साल तक कार्य से वंचित रहेगा।

हेल्पलाइन के जरिए छात्रों की मनोवैज्ञानिक काउंसिलिंग
जिलेभर में 42 हजार से अधिक परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड परीक्षा में एनसीसी को ऐच्छिक विषय के रूप में शामिल किया गया है। बोर्ड द्वारा संचालित हेल्पलाइन नंबर 18002330175 का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए। बता दें कि इस हेल्पलाइन के जरिए परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग की जाती है।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है
बोर्ड परीक्षाओं की पूरी तैयारी हो गई है, और हमारे जिले में 68 केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर यह परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए पहली बार कलेक्टर प्रतिनिधि भी बनाए गए हैं जो परीक्षाओं पर निगरानी रखेंगे। इस संबंध में जो दिशा-निर्देश जारी हुए हैं उसकी पूरी डिटेल प्राचार्य को दी जा चुकी है।
समर सिंह राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी, शिवपुरी