SHIVPURI NEWS - कोलारस में सिंध नदी पर पुलिस ने JCB से खुदवा दिया घाट

Bhopal Samachar

कोलारस। शिवपुरी जिले के कोलारस अनुविभाग में सिंध नदी से रेत माफियाओं द्वारा अवैध रेत का उत्खनन किया जा रहा है। ऐसे में अवैध उत्खनन को रोकने के लिए अलग ही रास्ता इख़्तियार किया है। कोलारस पुलिस ने आज सोमवार को साखनोर घाट के कच्चे रास्ते को जेसीबी से खुदवा दिया। जिससे टैक्ट्रर-ट्राली और डंपर रेत भरने घाट तक नहीं पहुंच सके।

बता दें कि कोलारस अनुविभाग के सिंध नदी के कई घाटों से माफियाओं द्वारा अवैध रूप से रेत का उत्खनन कर परिवहन का काम किया जा रहा है। पुलिस सहित प्रशासन रेत के इस काले कारोबार को रोकने भरकस प्रयास भी करती हैं। इसके बावजूद माफिया ने बनाए गए मुखबिर तंत्र के चलते प्रशासन बौना साबित हो गया। 

गौरतलब है कि सिंध नदी के घाट से हो रहे रेत के अवैध उत्खनन की सूचना पुलिस सहित प्रशासन को मिल भी जाती है। हालांकि कार्रवाई करने से पहले ही माफिया पुलिस सहित प्रशासन के घाट पर पहुंचने से पहले ही भाग जाते हैं और अमले को खाली हाथ लौटना पड़ता है।

माफियाओं के फैलाए जाल और मुखबिरी तंत्र को जमीदोज करने के लिए कोलारस पुलिस ने आज साखनोर घाट पर बने कच्चे रास्ते मे इस तरह से बड़े बड़े गड्ढे करवा दिए हैं। जिससे ट्रैक्टर-ट्रॉली और डंपर रेत भरने घाट तक नहीं पहुच सके है लेकिन राहगीर व बाइक घाट तक आसानी से पहुच सके।

इस मामले में कोलारस एसडीओपी विजय यादव का कहना है कि यह घाट लुकवासा चौकी से करीब 15 किलोमीटर दूर है सूचना के बाद जब तक पुलिस कार्यवाही करने पंहुचती थी तब तक रेत का अवैध व्यापार करने वाले मौके से फरार हो जाते थे।

इसी के चलते घाट के मार्ग पर गड्ढे करवा दिए गए हैं जिससे रेत का कारोबार करने वाले लोगों के मंसूबे पर पानी फेरा जा सके। एसडीओपी विजय यादव ने बताया कि सिंध नहीं के और भी घाटों पर इसी प्रकार गड्ढे खुदवाए जाएंगे।