SHIVPURI NEWS -धीरे-धीरे Education Hub बनता जा रहा है, मिल रही है कोटा से ​मुक्ति

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले से गुणवत्ता युक्त शिक्षा से बच्चों का भविष्य संवर रहा है। साल दर साल शिक्षा के क्षेत्र में शिवपुरी के बच्चों का भविष्य और भी संवरता जा रहा है। फिर चाहे एमपीपीएससी की परीक्षा हो या फिर न्यायिक क्षेत्र हो, सभी परीक्षाओं में शिवपुरी के बच्चों ने अपना लोहा मनवाया है। अभी हाल ही में घोषित हुए एमपी पीएससी के परिणाम में शिवपुरी के 9 युवाओं ने विभिन्न पदों पर नियुक्त पाई है।

यहां तक की हर साल शिवपुरी जिले के बच्चे माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं में भी शिवपुरी का नाम रोशन करते है। शिवपुरी के बच्चों ने प्रदेश की टॉप टेन सूची में भी अपना स्थान बनाया है और शिवपुरी को गौरवान्वित किया है। शिवपुरी में संचालित कोचिंग सेंटरों सहित एक्सीलेंस स्कूल एवं विधि महाविद्यालय में अध्ययनरत बच्चों ने भी जिले का नाम प्रदेश व देश में रोशन किया है।

शिवपुरी जिले में शिक्षा के स्तर का अंदाजा आप यहां से लगा सकते है।
1. शिवपुरी में मेडिकल कॉलेज के पास 42.50 करोड़ की लागत से नया सीएम राइज स्कूल भवन बन रहा है। इसमें न केवल बच्चों को कंप्यूटराइज्ड शिक्षा दी जाएगी, बल्कि उन्हें खेल, संगीत सहित उनकी रुचि के अनुसार प्रतिभा निखारी जाएगी। जिससे बच्चों की शिक्षा में और भी बदलाव आएगा।

2 नया केंद्रीय विद्यालय खोलने की तैयारी:

परीक्षा में शिवपुरी के गोकुल बंसल ने टॉप-टेन सूची में अपना नाम दर्ज कराया। इसके अलावा शिवपुरी में रहकर बच्चों ने शिवपुरी की इंडक्टेंस कोचिंग में नियमित अध्ययन कर नीट और आईआईटी जैसी परीक्षाओं को क्रैक किया है,जो की बडी बात है। यह वह बच्चे थे जिनके पेरेंट्स कोटा शहर में अपने बच्चो को फाइनेंस प्रॉब्लम को लेकर भेज नहीं सकते थे। सामान्य परिवार के बच्चों ने सफलता पाकर शिक्षा के बारे में बनी उन किंवदंतियों को भी अपने नाम किया, जो उनके लिए मुश्किल थी।

कम्पटीशन की तैयारी करते हुए शिवपुरी के युवा

शिवपुरी जिले में अभी करैरा एवं शिवपुरी में ही केंद्रीय विद्यालय संचालित हैं, लेकिन अब नया केंद्रीय विद्यालय कोलारस एवं पिछोर में खोले जाने का प्रस्ताव भेजा गया है। उसके लिए सर्वे आदि होने के बाद रिपोर्ट भी भेजी गई है।

नया लॉ कॉलेज भवन बनेगा:

हाईवे किनारे एसएएफ बटालियन के कपास नया लॉ कॉलेज भवन बनाने के लिए 6 हेक्टेयर जमीन आवंटित हो चुकी है। पहले उसके लिए 7.50 करोड़ राशि स्वीकृत हुई थी जो अब रिवाइस एस्टीमेट में 9 करोड़ होगी। नए साल में निर्माण शुरू होगा

इसके अतिरिक्त शिवपुरी में शासकीय मेडिकल कॉलेज, एनटीपीसी का राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय,आईआईटी कॉलेज भी बच्चों को उच्चशिक्षित कर रहा है।