SHIVPURI NEWS - नगर ​सरकार में अर्थ का विवाद शुरू, नगर पालिका में कोर कटिंग रोकने CMO पर प्रेशर पॉलिटिक्स शुरू

Bhopal Samachar
ललित मुदगल एक्सरे
शिवपुरी। शिवपुरी नगर पालिका मे सीसी सड़कों के निर्माण के बाद कोर कटिंग को लेकर किचकिच शुरू हो चुकी है। नगर पालिका सीएमओ पर प्रेशर पॉलिटिक्स शुरू हो चुकी है। दोनो ओर से अप्रत्यक्ष रूप से बार शुरू हो चुके है। दोनो की आवेदन कलेक्टर शिवपुरी के पास पहुंचे है,आवेदनो की भाषा कुछ ओर है और इसके मायने कुछ और निकाले जा रहे है। इन दोनो आवेदनो का एक्सरे किया गया तो कोर कटिंग की किचकिच नगर पालिका में निकली है।

पहले आप पढ़िए नगर पालिका अध्यक्ष के द्वारा सौंपा गया ज्ञापन

नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा ने शुक्रवार की देर शाम शिवपुरी के पार्षदों सहित कलेक्टर शिवपुरी रविन्द्र चौधरी को एक शिकायती आवेदन सौंपा है। इस आवेदन गायत्री शर्मा के हवाले से लिखा गया है कि नगर पालिका परिषद शिवपुरी के विभिन्न वार्डों के पार्षदों ने मुझे लिखित रूप से शिकायत की है कि नगर पालिका शिवपुरी के सीएमओ डॉ केशव सिंह सगर अपने दायित्वों के निर्वाहन में घोर लापरवाही बरती जा रहा है।

नगर पालिका के मूल कार्य पेयजल,स्वच्छता और विद्युत के कार्यों में कोई रुचि नही है। पार्षदो एवं शहर की जनता के प्रति आक्रोश पनप रहा है। सीएमओ अपने कार्य से न्याय नही कर पा रहे है नगर पालिका राजनीति का अखाड़ा बना दिया है।

इसके साथ ही हमारे पार्षदों से अभद्र भाषा का उपयोग करते हैं। इस संबंध में नगर पालिका परिषद शिवपुरी के पार्षदों द्वारा शिकायती आवेदन पत्र प्रस्तुत किये गये हैं जो आवेदन पत्र के साथ संलग्न है। यह सीएमओ महोदय की कार्यप्रणाली मेरे मत से शहर शिवपुरी एवं नगर पालिका परिषद के गरिमा के अनुरूप नहीं है,पार्षदों की सुनवाई नही होती है।

इसलिए श्रीमान से निवेदन है कि पार्षदगणों द्वारा दिये गये आवेदनों पर निष्पक्ष कार्यवाही की जावे तब तक के लिये सी.एम.ओ. के.एस सगर के वित्तीय एवं कार्यपालिक अधिकारियों को शून्य कर इनके स्थान पर अन्य अधिकारी को नगर पालिका परिषद शिवपुरी का वैकल्पिक सी.एम.ओ. चार्ज दे दिया जाये तभी पार्षदों की शिकायत पर स्वतंत्र रूप से जांच हो सकेगी। यह नगर पालिका के हित में होगा।

कुल मिलाकर नगर पालिका अध्यक्ष और शहर के पार्षद अमरदीप शर्मा वार्ड क्रमांक 1 भाजपा,वेदांश सविता,प्रदीप शर्मा,रीना शर्मा,मोनिका राठौर,ओमी जैन,कमला किशन शाक्य,आरिफ खान,बबलू खान,तार राठोर,रामसिंह यादव,पंकज शर्मा और राजू बाथम गए थे,इन सभी पार्षदों ने सीएमओ केशव सिंह सगर को हटाने की मांग कर डाली

वही नगर पालिका के कुछ पार्षदों ने कलेक्टर को सौंपा यह आवेदन

श्रीमान कलेक्टर महोदय
नगर पालिका शिवपुरी के सीएमओ शिवपुरी डॉ केशव सिंह सगर के द्वारा मप्र के राजपत्र क्रमांक 260 पेज क्रमांक 520 का नगर पालिका परिषद शिवपुरी में पालन नही किया जा रहा है। जबकि नगरीय प्रशासन विभाग के द्वारा 22 अगस्त 2023 को जारी पत्र के अनुसार जिसमें एक रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक के प्रशासनिक एवं वित्तीय अधिकार सी.एम.ओ. को दिए गये थे लेकिन शिवपुरी नगरपालिका सी.एम.ओ. द्वारा एक रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक की फाईन आती है तो वह नियम विरुद्ध नगर पालिका शिवपुरी के अध्यक्ष की ओर बढाई जा रही है जो कि नियम के विरुद्ध है और नियम का पालन करना भी एक दंडनीय अपराध है। अगर न.पा.सी.एम.ओ. द्वारा नियम का पालन नही किया जाता है तो दंडनीय कार्यवाही करवाने की कृपा करे।

इस आवेदन को देने के लिए नगर पालिका पार्षद इस्माइल खान,सुधीर आर्य,बबलू खान,वार्ड क्रमांक 39 की पार्षद श्रीमती नागर के परिजन गए थे।

यह दोनों ही आवेदन प्रथम दृष्टि में सीएमओ के खिलाफ लग रहे है,लेकिन इन आवेदनों के पीछे कोर कटिंग को लेकर राजनीति छुपी हुई है। सीएमओ नगर पालिका डॉ केशव सगर ने शहर मे बनी सीसी रोड की कोर कटिंग कराकर जांच के लिए सैंपल इंजीनियरिंग कॉलेज भेजे थे जिसमें 4 सीसी रोड के सैंपल हो जाने के कारण नगर पालिका ने इन सीसी सडको का लगभग 60 लाख का भुगतान रोक दिया। बताया जा रहा है कि इन चार रोड के जो ठेकेदार थे वह कही कही नगर पालिका की राजनीति में हस्तक्षेप रखते है।

अब शहर में नई सीसी रोड का काम शुरू हो चुका है नगर पालिका का एक धडा चाहता है कि सीसी रोड की कार कंटिंग ना कराकर सीधे भुगतान कर दिया जाए। जिससे जनता के द्वारा चुनी हुई नगर सरकार में बैठे लोगों को आर्थिक फायदा हो सके। इसलिए सीएमओ को खिलाफ एक दम से नगर सरकार लामबंद होकर सीएमओ को हटाने के प्रयास की राजनीति शुरू कर दी है।

सूत्रों का कहना है कि नगर पालिका सीएमओ ने स्पष्ट रूप से मना कर दिया है कि कोर कटिंग का नियम संकल्प नगर परिषद की बैठक में पास हुआ है इस कारण वह बिना कोर कटिंग के सीसी सड़कों का भुगतान नही कर सकते है। कोर कटिंग को रोकने के लिए नगर पालिका में विवाद हुआ जिसमें अशोभनीय शब्दों तक का प्रयोग किया गया था अब यह बात जगजाहिर है।

वही दूसरे आवेदन जिसमें 5 लाख रुपए तक की फाईल वाले आवेदन का जिक्र करे तो इसमें बताया जा रहा है कि इसमें सीएमओ पांच लाख रुपए तक फाईल अध्यक्ष के यहां अनुमोदन के लिए भेज देते है जिससे आवश्यक काम रूकते है साथ में यह नियम विरुद्ध है। इसी शिकायती आवेदन को सीएमओ को नहले पर दहला बताया जा रहा है कि क्यों की नगर पालिका अध्यक्ष जबरिया छोटी से छोटी फाइल को अपने पास बुलाती है अब मामला उठने के कारण यह फाइल नगर पालिका अध्यक्ष के घर नही जाऐगी। कुल मिलाकर अब कोर कटिंग को लेकर नगर पालिका में शीत युद्ध शुरू हो चुका है।

सीएमओ की शिकायत करने गए पार्षद बोले

सीएमओ की शिकायत करने कलेक्टर के पास गए पार्षदों ने नाम ना छापने की शर्त पर कहा कि जानकारी नही थी कि हमें सीएमओ की शिकायत करने बुलाया जा रहा है हमे बताया गया था कि माननीय विधायक देवेंद्र जैन ने जो अपनी विधायक निधि से 10-10 लाख रुपए देने की घोषणा की है उसे कलेक्टर से मिलकर उस राशि को बढ़ाया जा सकें।

मामला वहां बिगडा भी था लेकिन शिकायती आवेदन दे दिया गया था,सभी इस काम से संतुष्ट नही थे इसलिए इस शिकायत को सार्वजनिक नही किया और ना ही किसी भी प्रकार के फोटो और प्रेस नोट नही रिलीज किया गया है। बताया जा रहा है कि शहर में सीसी रोड का काम रहे ठेकेदारों ने पार्षदों से स्पष्ट कर दिया कि अगर कोर कटिंग होगी तो पार्षदों को कोई कमीशन नही दिया जाऐगा।