SHIVPURI NEWS - 8 दिन बाद प्रकट हुए सूर्यदेव, टूट गया था पिछले 10 साल का रिकॉर्ड

Bhopal Samachar
काजल सिकरवार शिवपुरी। शिवपुरी जिले में 31 दिसंबर की रात से मौसम का मिजाज बिगडा हुआ था। पिछले आठ दिनो से जिले में सर्दी का सितम जारी था। सुबह 10 बजे तक कोहरा छाया रहता था और शाम 5 बजे के बाद कोहरा आसमान से ओस की बूंदे लेकर बरस रहा था। लगातार कोहरा छाने के साथ शीतलहर चल रही है। इसके साथ ही सूरज के पिछले आठ दिनों से न निकलने के चलते गलन महसूस होने लगी है,लेकिन आज आसमान में सूर्यदेव प्रकट होने के कारण गुनी गुनी धूप निकली जिससे आमजन को थोड़ा सुकून मिला।

आज सुबह मौसम के मिजाज बिगडे हुए थे घरा कोहरे के साथ शीतलहर चल रही थी,ऐसा लग रहा था कि आज भी सूर्यदेव अवकाश पर रहेंगे,और आज भी छुट्टी का दिन घर में ही निकलेगा। हालांकि शनिवार की रात कोहरे में कभी अवश्य आ गई थी। आज दिन में 12 बजे के बाद आसमान में सूर्यदेव लंबे अवकाश के बाद प्रकट हुए इससे लोगों के चेहरे खिल उठे और आज दिन भर लोगों ने गुनगुनी धूप का आनंद लिया।

धूप निकलने के कारण लोगों को राहत हुए साथ फसलों को भी इससे फायदा होगा,हालांकि धूप में इतनी गर्मी नहीं थी लेकिन आज के धूप निकलने के कारण किसानों को उम्मीद जगी है कि कल के सूर्यदेव और अधिक तेज लेकर प्रकट होगें।

10 साल का टूटा रिकॉर्ड
सर्दी ने बीते 10 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। ऐसा 10 साल बाद हुआ है जब लगातार सात दिनों तक कोहरा छाया रहा है। 10 साल पहले लगातार 6 दिनों तक घना कोहरा 2013 में रहा था। कोहरे व सर्द हवाओं के कारण दिनभर लोग सर्दी से ठिठुर रहे है।

शिवपुरी शहर सहित अंचल भर में बीते सात दिनों से दिनभर घना कोहरा छाया हुआ है। यहां सुबह 7 बजे तक तो दृश्यता महज 50 मीटर ही रह जाती है। इसके साथ ही यहां 10 किमी की रफ्तार से हवा भी चल रही थी।

सर्द हवाओं ने मौसम को और ठंडा कर दिया है। ऐसे में लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को हो रही है, जो सुबह 10 बजे कोहरे व सर्दी के बीच स्कूल पहुंच रहे हैं,लेकिन आज धूप निकलने के कारण थोडी सर्दी से राहत मिली,लेकिन शीतलहर का कब्जा बरकरार है।

फसलों को हो रहा था नुकसान,रुक रही थी ग्रोथ
जिले में लगातार कोहरा छाया रहने के कारण और सात दिनों से धूप नहीं
खिलने के से फसलों में नुकसान की संभावना प्रबल हो गई थी। यहां सब्जी से लेकर अन्य फसलों की ग्रोथ यानी बढ़वार थम गई है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार धूप न निकलने से पौधों को भोजन नहीं मिल पा रहा जिसके चलते दाना कमजोर होने की संभावना है,आज धूप निकलने के कारण किसानों के साथ फसलें भी मुस्कुराने लगी है।

यह था मौसम का पूर्वानुमान
अलनीनो और पश्चिमी विक्षोभ के कारण लगातार कोहरा छाया हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल की मानें तो शिवपुरी में फिलहाल 10 जनवरी तक कोहरे व सर्दी से कोई राहत नहीं है। यहां पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आगामी 8, 9 व 10 जनवरी को बारिश की संभावना भी मौसम विभाग के द्वारा बताई गई है। जिससे सर्दी और तेज होगी। 10 जनवरी के बाद ही यहां कोहरे व सर्दी से कुछ राहत लोगों को मिल सकती है,लेकिन आज धूप निकलने से यह मौसम का पूर्वानुमान असत्य साबित हो गया,लोग चाहते भी है कि अब मौसम के मिजाज सुधार जाए और थोड़ी सर्दी से राहत मिल जाए।